मुकेश खन्ना की जीवनी Mukesh khnna biography in hindi

Spread the love

मुकेश खन्ना का जीवन परिचय

Mukesh khnna biography in hindi
Mukesh khnna biography in hindi


Mukesh khnna biography in hindi

आज इस आर्टिकल में Mukesh khnna biography in hindi के बारे चर्चा करेंगे। 

भारतीय फिल्म जगत की टीवी की दुनिया का बहुत बड़ा नाम है क्योंकि उनका एक्टिंग करने का अलग अंदाज है वह जो बोलते हैं वास्तव में अलते हैं दोस्तों आज हम मुकेश खन्ना के संपूर्ण जीवन के साथ बारे में बात करेंगे मुकेश मन्ना जब जन्म लिया उनका शादी Whseeeeee हुई उनकी उम्र क्या है उन्होंने कब फिल्मी दुनिया में शुरुआत की और टीवी की दुनिया में कौन-कौन से सीरियल में अपना नाम इतिहास में दर्ज करवाया।

    मुकेश खन्ना का जीवन 19 जुलाई 1965 को मुंबई महाराष्ट्रर में हुआ। उनके कैरियर की पहली फिल्म रोओ रूही से शुरुआत की जो 1981 में हम कोई उसके बाद शक्तिमान मैं और पूरे पूरे भारत में दुनिया के पहले सुपर हीरो मुकेश खन्ना जी शक्तिमान के रूप में उभरे हुए उसके बाद महाभारत जैसेeय बहुत बड़े लोगों को भी मैं माँ पितामह का किरदार प्लेया जोओ उन्हें अमर कर गए और आज भी मुकेश खन्ना कि किरदार में मानो तुम जी रहे इसके अलावा मुकेश जी ने हिंदी फिल्मों और मलयालम मराठी ओर तेलुगु भाषा के सिनेमा में ंंन भी भी काम किया तो चलिए बात करते हैं मुकेश खन्ना के जीवन की। में में।

 मुकेश खन्ना का शुरुवाती जीवन काल


 


                      मुकेश खन्ना का जन्म 19 जुलाई 1958 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ उनका पूरा बचपन मुंबई में बिता और 12 वीं तक पढ़ाई की और उसके बाद अपने कॉलेज में स्नातक की पढ़ाई की और उसके बाद एक्टिंग सीखने के लिए पुणे आ गए और एक्टिंग क्लास में पढ़ाई करने लगे। ।

 मुकेश खन्ना का फिल्मी कैरियर के बारे में = 

      मुकेश खन्ना अभिनय सीखने वाले थे कि इतने नसरुद्दीन शाह और शक्ति कपूर भी वहीं पर क्लास लिया करते थे फिल्मीआई कैरियर के बारे में बात करें तो मुुकेश खन्ना की फिल्म हिनी रूही जो साल 1981 में रिलीज हुई। इस फिल्म में मुकेश खन्ना ने जबरदस्त अभिनय किया था जबरदस्त डायलॉॉग बोले थे की बोलने का अंदाज सबसे अलग है।] अगर आज मुकेश खन्ना फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता है उसकी वजह उनके अलग अंदाज में बात करना और उनकी सुंदरता और उनकी मैं सेल्फ रिस्पेक्ट सबसेे अलग ह.रूही फिलम में धमाकेदार एंट्री हुई उसके बाद मुकेश खन्ना खुदेये कैरियर को लेकरस्को के पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिल्मों की गिनती बढ़ने लगी ओर उसके बाद टीवी सीरियल में अपना दमखम दिखाया।

फिल्में

       रूही फिल्म मे अपना काफी शानदार अदाकारी दिखाया और फिल्म जगत मे कदम रखे बिना किसी पहचान होते हुए उसके बाद इनका बहुत सारा फिल्मे आयी जिसमें तहलका, सौगंध, मौखिक, साहस और नायडू ये सभी इनकी चर्चित फिल्म इसके अलावा और बहुत सारी फिल्मों मे काम करती है किया जिसमें लोगो द्वारा काफी पसंद किया गया।

इस तरह मुकेश खन्ना को मिला था महाभारत में भीम पितामह का रोल

मुकेश मुकेश खन्ना फिल्म हिस्ट्री के शानदार अभिनेता के तौर पर चले जाते हैं महाभारत में भी माँ पितामह का रोल प्ले करके उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई ली

भारतीय टेलीविजन इतिहास के सबसे प्रबंधित कार्यक्रमों में शुमार ‘महाभारत’ में भी मात पितामह की यादगार भूमिका निभाने वाले मुकेश खन्ना को पहले दुर्योधन के किरदार की पेशकश की गई थी, जिसे उन्होंने मना कर दिया था। मुकेश खन्ना का कहना है कि वह अर्जुन बनना चाहते थे लेकिन अर्जुन का रोल पहले ही दे चुके थे बीआर चोपड़ा सिंह। मुकेश जी नकारात्मक भूमिकाएँ नहीं निभा सकते क्योंकि यह दुर्योधन की भूमिका नहीं की जाएगी। 

    जब मुकेश जी ने महाभारत का ऑडिशन तो दिया पर पर चोपड़ा साब इस मुश्किल में थे कि मुकेश खन्ना को रोल व्हका दिया जाए दुर्योधन का किरदार तो पहले ही मना कर चुके थे ओर महाभारत का हिस्सा जरूरी था: क्यूंकि उनकी आवाज ओर विशाल सुंदर शरीर महाभारत के लिए था। बहुत जरूरी हो गया है। तब चोपड़ा साब ने भीमा पितामह का किरदार OFAR किया तो मुकेश जी राजी हो गए ओर 1980 के दशक में बीआर चोपड़ा ने ‘महाभारत’ बनाई तो इसमें खन्ना को भी मात पितामह की भूमिका दी गई। 

    टेलीविजन की प्रसिद्ध निर्माता एकता कपूर ने जब दूसरी महाभारत बनाई तो मुकेश खना को शांतनु का किरदार निभाने का प्रस्ताव दिया लेकिन मुकेश जी ने मना कर दिया ओर की ओर से उसके बाद “मुकेश खना एक इंटरव्यू” कहती है एकता के साथ कि उसके बाद एकता कपूर ने मुझे भीम का किरदार निभाने के लिए भी कहा फिर भी में त्यार नहीं हुआ क्यूंकि मेरा मानना ​​है कि महाभारत को फिर से नहीं बनाया जा सकता है “

इसके बाद तो फिल्म से ज्यादा 1988 के समय का महाभारत के भी मात पितामह मे ज्यादा भावनाओं और सम्मान मिला और आज तक लोग इसे भुना चुके हैं। आज भी महाभारत की लोकप्रियता उतनी ही पहले थी।

    एक बात शायद आपको पता हो या नहीं। जब भीमा पितामह एक भीमा प्रतिज्ञा करते हैं कि में जीवन भर शादी नहीं कर पाएंगे वह प्रतिध्वनि भगवान ने सच में सुन ली मुकेश जी ने दोस्तो आज तक शादी नहीं की ये एक अजीब दास्तां है मुकेश जी के बारे में आप Youtuber बताते हैं कि शादी नहीं करना मेरी सोच नहीं थी पर ऐसा होना ही कोई ससग ही हुआ ह 58 साल के हो गए मुकेश जी 

    मुकेश जी हिंदू धर्म के पुजारी ह ओर उनकी जाती खत्री ह ओर भारतीय जनता पार्टी को निशाने करते हैं ओर समय समय पर हिन्दू धर्म के लिए आवाज उठाते रहते हैं।जब भी कोई फिल्म या वेब सीरीज हिंदू धर्म पर कुछ गलत तपनी करते हैं 

कुछ दिन बाद मुकेश कुछ अलग करना चाहते हैं इसीलिए अपना टीवी सीरियल के बारे में जिसका नाम ‘शक्तिमान’ जिसे बच्चा बच्चा जानता है और 90 के दशक मे बहुत ही लोकप्रिय रहा इसी कारण बच्चे मुकेश जी को शक्तिमान के नाम से जानने लगे हैं। ओर दुनिया का पहला सुपर हर मुकेश जी बने

मुकेश खन्ना शक्तिमान कैरियर

मुकेश जी जब भीम पितामह के रूप मे प्रसिद्ध आँख उसके बाद उनके मन मे कुछ नई करने का सोच और अपनी असली पहलू मतलब युवा वाला रोल करना चाहते थे फिर शक्तिमान के बारे मे याद आया जिसे फिल्म बनाना चाहते थे।

लेकिन बहुत दिनो तक आपको लगता है कि कहानी लंबी होती गयी फिर फिल्म के रूप मे नहीं बल्कि शक्तिमान को सीरियल के रूप मे मेकिंग चालू किया और खुद निर्माता बने।

इसके बाद शक्तिमान दूरदर्शन पर धमाल मचाने लगा और हर बच्चे का लोकप्रिय सीरियल बन गया इसके बाद मुकेश का आत्मविश्वास बढ़ गया और कहानी लंबी होती गयी और इसमे भी अपनी सफलता कायम रखी और बच्चे इसे शक्तिमान कहने लगे बड़ो के लिए भी अपने पितामह बन गए।

अब क्या करते हैं मुकेश खन्ना

 मित्रो अब मुकेश खना का अपना एक youtub चैनल ह जिसका नाम भी bheeshm international ह वाह पर समय समय पर आपको अपनी कहानी बताते हैं। महाभारत निर्मित उस वक्त की घटना भी हमारे साथ शेयर करते हैं ओर आजकल के मुद्दों पर मुकेश बेबाक बोलते हैं। समय समय पर अभिनेता हो या राजनेता हो उन्हें भी लताड़ते रहते हैं। तो दोस्तो केसा लगा आपको मुकेश जी का जीवन परिचय जरूर बताना


य मुकेश खन्ना का youtyb चैनल ह आप देख सकते हैं

PicsArt 01 24 02.14.56





Spread the love