स्वराज ट्रैक्टर किस देश की कंपनी है – Swaraj tractor kis desh ki company hai

Spread the love

अगर आप ये जानने आए हो की Swaraj tractor kis desh ki company hai तो आप सही जगह आए हो। आज हम इस आर्टिकल में हम Swaraj tractor के बारे में संपूर्ण जानकारी आप को उबलव्ध करवाने वाले है। प्रिय पाठको एक समय था जब हमारे खेतों में ऊंट और बेल से खेत में काम होते थे। संसाधन की कमी थी ओर किसानो की आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं थी। लेकिन समय के अनुसार बदलाव आना स्वाभाविक बात है। समय के अनुसार टेक्नोलॉजी ने भी अपने पैर पसारे है।

 Swaraj tractor किस देश की कंपनी है! 

 

Swaraj-tractor-kis-desh-ki-company-hai
Swaraj tractor

 

 

 

 

 

वर्तमान में किसान के लिए बगैर ट्रैक्टर खेती का काम करना मुश्किल होता जा रहा है। खेत जुताई से लेकर फसल पकने के बाद घर पर ढुलाई तक सारे काम ट्रैक्टर की मदद से करना होता । बिना ट्रैक्टर के कोई काम नहीं होता । परंतु ये ना मुमकिन भी नहीं है फिर भी आज प्रत्येक किसान को ट्रैक्टर की जरूर बहुत ज्यादा हो गई है ओर ट्रैक्टर किसान का साथी बन गया है।

 

 

अब इतनी जरूरत है तो किसान भाई जरूर चाहेंगे कि क्यू न हम भी ट्रैक्टर खरीदे। जब आप Swaraj tractor खरीद रहे है तो आपके मना ये सवाल जरूर आया होगा कि आखिर Swaraj tractor का मालिक कोन ओर Swaraj tractor kis desh ki company hai। इस प्रकार के सवाल हमारे मन में होते है। क्यूंकि जब हम कोई संसाधन खरीदते है तो उसके बारे कच्चा चिट्ठा हमारे पास होना बहुत जरूरी है तो हम आपको इस आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी देंगे। ओर साथ साथ में आपको price list of swaraj tractor भी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। तो बने रहिए इस आर्टिकल के अंत तक।

 

Swaraj tractor के बारे में

 

वैसे तो भारत के किसानों के दिल में बहुत सारे लोकप्रिय ट्रैक्टर है परन्तु स्वराज अपनी अलग पहचान रखता है। इसमें किसान अपने बजट के अनुसार ट्रैक्टर खरीद सकता है स्वराज 15hp से 75hp तक 20 से ज्यादा मॉडल किसानों को उपलब्ध करवाता है। स्वराज का सबसे सस्ता ट्रैक्टर 2.60 लाख का है ओर स्वराज का सबसे महंगा ट्रैक्टर Swaraj 963 FE जो 60 hp में कीमत 8.40 लाख रुपए है। स्वराज ट्रैक्टर के भारत भर में 800से ज्यादा डीलर है ओर इसका नेटवर्थ 4000करोड़ का है जो भारत में दूसरे नंबर का सबसे बड़ा ट्रैक्टर ब्रांड है

 

 

 

Swaraj tractor kaha ki company hai 

 

 

स्वराज ट्रैक्टर एक भारतीय ट्रैक्टर निर्माता कंपनी है। जिसका स्वामित्व महिंद्रा एंड महिंद्रा कम्पनी के पास है। Swaraj tractor कम्पनी की स्थापना सन 1972 में की गई थी। पूर्व में इसका नाम पंजाब ट्रैक्टर लिमिटेड के नाम से जाना जाता था लेकिन 2007 में आंनद महिंद्रा की कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप ने इसे अधिगृहीत कर लिया ओर 2009 में इसका नाम बदलकर स्वराज रख दिया।

तो हम कह सकते है कि स्वराज ट्रैक्टर कम्पनी एक भारतीय कंपनी है।

 

Swaraj tractor company का मालिक कोन है

 

Swaraj tractor company का मालिक आंनद महिंद्रा है जो अपनी पहचान के मोहताज नहीं हैं उन्हें पूरी दुनिया जानती है। जो महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के मालिक है । इन्होंने ही स्वराज ट्रैक्टर कम्पनी की शुरुवात की थी। स्वराज कम्पनी ट्रैक्टर ओर खेती से सम्बन्धित ओजार बनाती है जिन्होंने अपने अलग डिजाइन से किसान के साथ विश्वास बनाया है। 

 

 

लोकप्रिय सवाल जो किसान साथी ज्यादातर पूछते है।

 

Q• स्वराज कम्पनी कहां की है?

A• स्वराज कम्पनी भारत की है

Q• स्वराज कम्पनी के मालिक कोन है?

A• श्री आंनद महिंद्रा , Mahindra & Mahindra grup

Q• स्वराज कम्पनी की स्थापना कब हुई थी?

A• स्वराज कम्पनी की स्थापना सन् 1972 में की थी।

Q• स्वराज कम्पनी का मुख्यालय कहां है?

A• रोपड़ पंजाब भारत।

Q• स्वराज का सबसे सस्ता ट्रैक्टर कोन सा है?

A• Swaraj 717 कीमत 2.60 से 2.80 लाख रु तक है।

Q• स्वराज का सबसे महंगा ट्रैक्टर कोन सा है?

A• Swaraj 963 FE जो 60 hp में कीमत 8.40 लाख

Q• स्वराज में सबसे अच्छा ट्रैक्टर कौन सा है?

A• स्वराज 960 fe स्वराज में सबसे अच्छा ट्रैक्टर है।

 

स्वराज सर्विस सेंटर संपर्क सूत्र :- service center

स्वराज टोल-फ्री नंबर: 0172 2271620 से 27, 0172 2270820 से 23.

स्वराज आधिकारिक वेबसाइट – www.swarajtractors.com

 

यह भी पढ़े

BMW किस देश की कम्पनी है?

Rolls Royce किस देश की कम्पनी है?

Kia किस देश की कार है?

TVS किस देश की कम्पनी है 

 

 

swaraj tractor की कीमत लिस्ट

 

Latest Swaraj Tractor Models 2021

साल 2021 में स्वराज ने 2 नए ट्रैक्टर बाजार में उतारे है जिनका मॉडल ओर price इस प्रकार है 

Swaraj 744 FE Price :- Rs. 6.25  से 6.60 लाख

Swaraj 855 FE Price :- Rs. 7.10  से 7.40 लाख

 

 

 

 Popular Swaraj 25 hp tractor की कीमत

 

Swaraj 825 XM proce :- ₹ 3.45 लाख

Swaraj 724 XM ORCHARD Price :- ₹. 3.75 लाख

 

Swaraj 834 XM Price :- ₹. 4.90 लाख

Swaraj 735 XM Price :- ₹. 5.60 – 5.90 लाख 

 

Swaraj 717 :- Rs. 2.60 लाख – 2.85 लाख

Swaraj 744 FE :- Rs. 6.25 लाख- 6.60 लाख

Swaraj 735 FE :- Rs. 5.50 लाख – 5.85 लाख़

Swaraj 855 FE :- Rs. 7.20 लाख – 7.40 लाख

 

 

उपर दी गई price list of swaraj tractor की साधारण जानकारी है जिसमें लोकप्रिय स्वराज मॉडल की कीमत बताई अंदाजन । ये कीमत समय ओर अपने क्षेत्र के अनुसार ऊपर नीचे हो सकती है। इससे अच्छा अगर आप गहनता से कीमत ओर मॉडल के बारे में जानना चाहते हो तो आप tractor junction पर क्लिक करके उनकी वेबसाइट पर जा सकते है। इसके अलावा जब भी आप खरीदने का प्लान बना रहे हो तो अपने क्षेत्र के डीलर्स से संपर्क जरूर कर लेना जिससे आपको जानकारी मिल सकते ।

 

Swaraj tractor के बारे में ओर अधिक जानकारी हेतु विकिपीडिया पर क्लिक करें

 

निष्कर्ष

 

 प्रिय किसान साथियों आशा करता हूं हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल Swaraj tractor kis desh ki company hai पसंद आया होगा। अगर आप किसान है ओर स्वराज ट्रैक्टर में रुचि रखते है तो आपके लिए हमारा लेख बेहद फायदेमंद साबित हुआ होगा। अगर अच्छा लगे तो अपने दोस्तो ओर फैमिली मेंबर के साथ जरूर शेयर करना ताकि वो भी जान सके । हमने Swaraj tractor पूरी रिसर्च करके ये जानकारी आप तक पहुंचाई है जिसमें हमारा उद्देश्य यही है कि किसान साथी को किसी ओर पोस्ट पर जाने की जरूरत ना पड़े।

 

 

धन्य वाद

                 Team :- hindigullak.com

 

 


Spread the love