रोल्स रॉयस कहां की कंपनी है – Rolls Royce kaha ki company hai

Spread the love

नमस्कार दोस्तो क्या आप जानते है दुनियाभर में शाही सवारी के लिए मशहूर लग्जरी कार Rolls Royce kaha ki company hai। क्योंकि दुनिया में हर किसी इंसान इस कार में स्वारी करने का सपना जरूर होता है। हो भी क्यू ना ब्रांड ही दुनिया का सबसे निराला जो है। भारत में भी बहुत सारी हस्तियां है जो ऐसी लग्जरी कार के मालिक है। लेकिन इस कार की स्वारी करना हर किसी की बस की बात नही है आज हम इस आर्टिकल में Rolls Royce के बारे में संपूर्ण जानकारी लेके आए है ताकि आप जान सको की Rolls Royce किस देश की कम्पनी है।ओर इनका मालिक कौन है।

 

Rolls Royce kaha ki company hai

Rolls-Royce-kaha-ki-company-hai




दोस्तो कभी न कभी Rolls Royce कार के साथ सेल्फी लेने का मन तो हर किसी का हुआ होगा। क्योंकि इस कार को खरीदना तो किसी आम आदमी की बस की बात नही है लेकिन सेल्फी तो हर कोई चाहता ही होगा। परंतु  रोल्स रॉयस की इतनी कमी है की ये आम आदमी को देखने को भी नही मिलती । तो आप को भी कभी न कभी जरुर सोचा होगा कि आखिर ये Rolls Royce कहां की कंपनी है और इसकी कारे इतनी महंगी क्यू है तो चलिए आज इस आर्टिकल में जाएंगे आप अंत तक जरूर पढ़े।

यह भी पढ़े

BMW किस देश की कम्पनी है?

Rolls Royce किस देश की कम्पनी है?

Kia किस देश की कार है?

TVS किस देश की कम्पनी है

 

Rolls Royce कहां की कंपनी है

 

Rolls Royce Motor Cars limited एक ब्रिटिश लग्जरी कार automobile निर्माता है । रोल्स रॉयस मोटर कार्स लिमिटेड अपने बैनर तले दुनिया की सबसे महंगी कारों का निर्माण करता है। इस कम्पनी की स्थापना मार्च 1904 में इंग्लैंड में हुई थी। लेकिन वर्तमान की Rolls Royce मोटर्स की स्थापना 1998 में हुई थी कैसे हुई ये इस आर्टिकल में जानेंगे।

Rolls Royce का मुख्यालय गुडवुड , वेस्ट ससेक्स, इंग्लैंड,यूनाइटेड किंगडम( uk) है। रोल्स रॉयस की पहली कार का उद्घाटन 2003 में हुआ था। उमीद है आप जान चुके होंगे की रोल्स रॉयस किस देश की कम्पनी है,

 

Hyundai किस देश की कम्पनी है??

Jaguar किस देश की कार है?

MG कार किस देश की कॉम्पनी है 

 

Rolls Royce का मालिक कौन है ?

 

दोस्तो Rolls Royce के सस्थापक 1904 में Frederick Henry Royce और Charles Rolls है।  जिन्होंने इस कम्पनी की स्थापना अपने सरनेम पर की थी लेकिन अब Rolls Royce का मालिक दुनिया की जानी मानी BMW कम्पनी है। जिन्होंने रोल्स रॉयस को साल 1998 में खरीद लिया था।  आपकी जानकारी के लिए बता दू bmw जर्मन देश की कंपनी है।

 

रोल्स रॉयस की शुरुवात कैसे हुई ? ओर Rolls Royce का इतिहास

 
Rolls Royce logo
Rolls-Royce-kaha-ki-company-hai



ब्रिटेन में जन्मे Frederick Henry Royce शुरुवात में अखबार बेचा करते थे। बाद में वो लाइट  एंड पावर कम्पनी में सड़कों पर लाइट लगाने का काम करने लगे ओर साल 1884 में FH Royce नाम से एक कंपनी खोली जिसमे वो लाइट के छोटे मोटे समान बनाने लगे। ओर धीरे धीरे वो जनरेटर और लाइट की क्रेन बनाने लग गए लेकिन ये बिजनेस ज्यादा नही चला और इसको बंद करना पड़ा।

1900 में Frederick Henry Royce ने कार बनाने का फैसला किया। 1904 में कार लॉन्च की। ओर उनकी कार Charles Rolls नाम के व्यक्ति को बहुत ज्यादा पसंद आई। ओर दोनो (Frederick Henry Royce and Charles Rolls) ने 23 दिसंबर 1904 में बिजनेस पार्टनर बन गए और कम्पनी का नाम रखा Royce Rolls

इनकी कार लोगो बहुत ज्यादा पसंद आई Royce Rolls को बहुत फायदा होने लगा और कम्पनी दिन प्रतिदिन नई ऊंचाईयां छूने लगी। ओर 1910 में इस कम्पनी के एक पार्टनर Charles Rolls की हवाई दुर्घटना में मृत्यु हो गई और अब ये बिजनेस Frederick Henry Royce को अकेले ही संभालने का जिम्मा आ गया।

दोस्तो 1980 में ब्रिटिश डिफेंस कम्पनी Vickers ने Rolls Royce को खरीद लिया और 1998 में volkswagen or BMW दोनो में प्रतिस्पर्धा हुई इस कार कम्पनी को खरीदने की। ओर खरीदने का मामला बहुत लम्बा चला और अंत में 2003 में Rolls Royce की कंप्लीट ओनरशिप BMW के पास आ गई। ओर अब Rolls Royce कार BMW के अधीन काम करने लगी।

ओर साल 2003 में BMW के अधीन पहली phantom car 2003 लॉन्च हुई जो new generation Rolls-Royce luxury car थी। ओर इस कार के फीचर सबसे अलग थे। जो लोगो बहुत पसंद आए। इस कार में 44000 colour ऑप्शन मौजूद है। इस कार का colour मशीनों से नही हाथ से किया गया था।

lemborghini किस देश की कंपनी है ?

Skoda किस देश की कंपनी है ?

Ford  किस देश की कंपनी है ?

Rolls Royce कार की कीमत क्या है 2023?

 

दोस्तो वर्तमान में भारत में रोल्स रॉयस के 5 मॉडल बेचने के लिए उपलब्ध है। जिनकी जानकारी आगे बताएंगे। 

भारतीय बाजार में Rolls Royce की कार की कीमत 6.22 करोड़ से शुरुवात होती है जो सबसे सस्ती रोल्स रॉयस कारों में आती है। जबकि भारत में सबसे महंगी rolls Royce कार की कीमत 10.48 करोड़ रुपया कि  Phantom कार उपलब्ध हो जाती है।

 

2022 में cardekho वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार भारत में नवीनतम रोल्स रॉयस कारों की कीमत कुछ इस प्रकार है। 

Modal एक्स-शोरूम कीमत है।

1. Rolls-Royce Ghost Rs. 6.95 – 7.95 करोड़

2. Rolls-Royce Phantom Rs. 8.99 – 10.48 करोड़

3. Rolls-Royce Cullinan Rs. 6.95 करोड़

4. Rolls-Royce Rolls Royce Wraith Rs. 6.22 – 7.21 करोड़

5. Rolls-Royce Rolls Royce Dawn Rs. 7.06 – 7.64 करोड़ 

अधिक जानकारी के लिए rollsroyacemotors पर क्लिक करे

 

निष्कर्ष
 

दोस्तो उम्मीद करता हु आप जान गए होंगे की Rolls Royce kaha ki company hai ओर इसका मालिक कौन है। हमने इस आर्टिकल में आपको साधारण भाषा में और उम्दा किस्म की जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है  ताकि आप हमरा आर्टिकल पढ़कर कुछ न कुछ जरूर सीख कर जाओ। अगर आपको ये लेख अच्छा लग है तो आप अपने दोस्तो ओर फैमिली मेंबर के साथ शेयर भी कर सकते है ताकि वो जान पाए की आखिर Rolls Royce कहां की कंपनी है

ऐसी ही अच्छी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग hindigullak.com पर नियमित आते रहे। हम आपको भरोसा दिलाते है की आपको कभी निराश होने का मोका नही देंगे।

धन्यवाद

Team:- hindigullak.com


Spread the love