Maruti Suzuki कहां की कंपनी है और इसका मालिक कौन है 2023

Spread the love

Maruti Suzuki ये नाम भारत ही नहीं दुनिया के बहुत से देशों में जाना जाता है। सड़को पर व्हीकल के बंपर पर S का टैग लगा हुआ दोस्तो गाडियां मारुति सुज़ुकी की मिल जाएगी । भारत में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं क्युकी मारुति सुज़ुकी का शानदार लुक ओर एडवांस टेक्नोलोजी लोगो को बहुत ज्यादा प्रभावित करती है। इसके अलावा इसमें ग्राहकों के आर्थिक स्थिति के अनुसार कम बजट ओर अच्छी एवरेज की गाड़ियां भी बहुत ज्यादा प्रचलित है।

Maruti Suzuki गाड़ी लेने से पहले ग्राहकों के मन में कई सवाल आते है जेसे Maruti Suzuki kaha ki company hai इसके मालिक कोन है, मारुति सुज़ुकी की शुरुवात कब हुई। इससे जुड़े बहुत सारे सवाल प्रत्येक ग्राहक के मन में होना आम बात है। आज के इस आर्टिकल में हम मारुति सुज़ुकी से जुड़े सभी सवालों के जवाब तलाशेंगे आप इस आर्टिकल के अंत तक बने रहिए।

 

Maruti Suzuki kaha ki company hai

 

Maruti-Suzuki-kaha-ki-company-hai
Maruti Suzuki

 

मारुति सुज़ुकी के वाहिकल निर्माण की बात करे तो ये भारत ही नहीं दुनिया के 11 देशों में प्लांट है लेकिन सबसे ज्यादा उत्पादन भारत में होता ओर बिक्री भी सबसे ज्यादा भारत में होती है।मारुति सुज़ुकी के मॉडल की बात करे तो आज तक बहुत सारे मॉडल लॉन्च किया जिनमें कई ऐसे मॉडल जो लॉन्च तो बहुत पहले हुए थे लेकिन उनकी लोकप्रियता आज भी बहुत ज्यादा है। जेसे maruti suzuki Alto, डिजायर, स्विफ्ट ये काफी शानदार ओर आकर्षित मॉडल है जिनको लोग आज भी बेहद पसंद करते है। मारुति कम्पनी अपने ग्राहकों को हमेशा ध्यान में रखते हुए बाजार में मॉडल लॉन्च करती है जिसकी वजह से इतनी पॉपुलरिटी मिलती है। इस आर्टिकल में maruti Suzuki के मॉडल ओर कीमत पर भी चर्चा करेंगे।

यह भी पढे 

 

Ashok लीलेंड किस देश की कंपनी है ? 

lemborghini किस देश की कंपनी है ?

Skoda किस देश की कंपनी है ?

Ford  किस देश की कंपनी है ?

Hyundai किस देश की कम्पनी है??

Jaguar किस देश की कार है?

MG कार किस देश की कॉम्पनी है 

Maruti Suzuki किस देश की कंपनी है 

 

Maruti Suzuki एक भारतीय व्हीकल निर्माता कंपनी है। इस कंपनी का पूरा नाम मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड कम्पनी है। इससे पहले इसका नाम मारुति उद्योग लिमिटेड था । मारुति सुज़ुकी जापान की ऑटोमोटिव निर्माता Suzuki की सहायक कंपनी है। Maruti Suzuki का मुख्यालय भारत कि राजधानी नई दिल्ली में स्थित है। मारुति सुज़ुकी भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है इसकी स्थापना 24 फरवरी 1981 में भारत सरकार के स्वामित्व में स्थापना कि थी। Maruti Suzuki के संस्थापक संजय गांधी थे।

एक बात समझे वाली ये है पहले maruti और suzuki दोनों अलग ब्रांड थे जिनमे मारुति भारत की और suzuki जापानी कंपनी थी लेकिन इन दोनों ने आपस मे गठबंधन करके एक नया नाम दिया जो दुनिया बभर मे लोकप्रिय बन गया है ।

इस कंपनी की पहली कार मॉडल Maruti 700 थी ओर दूसरा मॉडल Maruti 800 DX था।

 

साधारण भाषा में समझे तो Suzuki motor corporation एक जापानी कम्पनी ओर मारुति उद्योग भारतीय कम्पनी ने मिलकर 1981 में मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के नाम से कंपनी की स्थापना की थी। तो अब आप समझ गए होंगे की maruti suzuki कहाँ की कंपनी है 

 

 

Maruti Suzuki ka Malik Kon hai

 

Maruti Suzuki इंडिया लिमिटेड का मालिक सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन है। ओर इसके मलिक जापान के ओसामु सुज़ुकी है। मारुति सुज़ुकी के चेयरमैन श्री रवीन्द्र चंद्र भार्गव है। ओर मैनेजिंग डायरेक्टर Kenichi Ayukawa है। मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड जापान की सुज़ुकी कंपनी की सहायक कंपनी के रूप में कार्य करती है।

चूंकि यह एक पब्लिक कंपनी है तो कोई मालिक नही है ऐसा कह सकते हैं, पर टेक्निकली ज्यादा शेयर सुजुकी के पास है तो सुजुकी हैं। तो मालिक Suzuki motor corporation है

 

Maruti Suzuki kaha ki company hai

Q. मारुति सुज़ुकी की स्थापना कब हुई थी ?

A. मारुति सुज़ुकी की स्थापना 1982 गुरुग्राम में हुई थी।

Q. मारुति सुज़ुकी किसकी कम्पनी है ?

A. Maruti Suzuki भारत की कम्पनी है।

Q. मारुति सुज़ुकी का मुख्यालय कहां हैं ?

A. नई दिल्ली भारत

Q. मारुति सुज़ुकी का मालिक कोन है ?

A मारुति सुज़ुकी का मालिक सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन(56.21) शेयर के तहत स्वामित्व रखते है

 

Q. इंडिया की नंबर वन कार कोन सी है ?

A. Maruti Suzuki डिजायर देश की सबसे लोकप्रिय कार है । इस कार कि जनवरी 2020 में 22406 यूनिट सेल हुई है। भारत की top 10 लिस्ट में पहला नंबर है

Q. मारुति सुज़ुकी की सबसे सस्ती कार कोन सी है ?

A. मारुति सुज़ुकी की सबसे सस्ती कार alto800 है जिसकी कीमत 2.99लाख है

Q:- Maruti Suzuki का संस्थापक कौन थे ?

A:- Maruti Suzuki का संस्थापक संजय गांधी थे

क्या मारुति सुजुकी सरकारी कंपनी है ? 

नहीं पहले सरकारी कोंपन्यू थी लेकिन अब पब्लिक सेक्टर की कंपनी है

 

Maruti Suzuki website :-         marutisuzuki.com/

 

 

अगर आप मारुति सुजुकी विकिपीडिया पढ़ने कि इच्छा रखते है तो वहा पर आपको संपूर्ण जानकारी मिल सकती है तो क्लिक के विकिपीडिया पर

 

 

 

मारुति सुज़ुकी के मॉडल ओर उनकी कीमत – Maruti Suzuki price in india

 

Maruti Suzuki price ग्राहकों के आर्थिक स्थिति के अनुसार खास ख्याल रखा गया है। इसमें सबसे सस्ती अल्टो 800 है जिसकी कीमत लगभग 3 लाख रुपया रखी गई । मारुति की सबसे महंगी कार एक्सएल6 है जिसकी टॉप मॉडल की कीमत लगभग 11.73 लाख रुपया इसके आलावा भी बहुत सारे मॉडल भारत में प्रचलित है जिन में से कुछ लोकप्रिय मॉडल के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे ।

 

Maruti Suzuki Swift price in india! मारुति सुजुकी की कीमत

 

मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट में आप को ज्ञात होगा कि अलग अलग मॉडल जो 5.73 लाख से 8.27 लाख तक कीमत है ये सभी वाहीकल पेट्रोल पर आधारित जिनकी कीमत इस प्रकार है। तो चलिए जानते है

 

Maruti Suzuki Swift price 

 

Swift Lxi price :- ₹ 5.73 Lakh

Swift Vxi price :- ₹ 6.36 Lakh

Swift Vxi Amt price :- ₹ 6.86 Lakh

Swift Zxi price :- ₹ 6.99 Lakh

Swift Zxi Amt price :- ₹ 7.49 Lakh

Swift Zxi Plus price :- ₹ 7.77 Lakh

Swift Zxi Plus Dual Tone :- ₹ 7.91 Lakh

Swift Zxi Plus AMT price :- ₹ 8.27 Lakh

इन सभी करो के एवरेज की बात करे तो कंपनी के तरफ से बताया गया माइलेज 23.5 किलोमीटर प्रति लीटर

 

मारुति सुजुकी बलेनो कीमत – Maruti Suzuki baleno price

 

मारुति सुजुकी बलेनो की कीमत 5.97 लाख रुपये से शुरू होकर 9.27 लाख रुपये तक जाती है जो इस प्रकार से है ध्यान रहे ये कीमत ऑफर के अनुसार ओर अपने क्षेत्र के अनुसार कम या ज्यादा भी हो सकती इसलिए आप अपने नजदीकी डीलर से संपर्क जरूर कर लेवे। डीलर पर क्लिक करे

 

Baleno Sigma price :- ₹ 5.97 लाख

Baleno Delta price :- ₹ 6.69 लाख

Baleno Zeta price :- ₹ 7.32 लाख

Baleno Delta Dualjet price :- ₹ 7.57 लाख

Baleno Delta Automatic price :- ₹ 7.89 लाख

Baleno Alpha Price :- ₹ 8.06 लाख

Baleno Zeta Dualjet Price :- ₹ 8.20 लाख

Baleno Zeta Automatic Price :- ₹ 8.51 लाख

Baleno Alpha Automatic Price :- ₹ 9.27 लाख

 

 

 

Maruti Suzuki Alto price in india – मारुति सुज़ुकी अल्टी कीमत

 

 

मारुति सुजुकी ऑल्टो की कीमत ₹ 3.00 लाख से शुरू होकर से 4.61लाख तक ओर इसमें अगर आप सीएनजी संस्करण (गेस किट) लेना चाहते है तो इसकी कीमत ₹ 4.56 लाख – ₹ 4.61 लाख के बीच है। कम्पनी की तरफ से एवरेज 22 kmpl से 31kmpl रखी गई है जो मॉडल के अनुसार आप देख सकते है ।

 

 

 

अगर आप मारुति सुजुकी के सभी मॉडल उनकी price ओर एवरेज ओर संपूर्ण जानकारी देखने के इच्छुक है तो आप company की वेबसाईट पर विजिट करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 

 

Maruti Vitara Brezza Price in india – मारुति विटारा ब्रेज़ा कीमत 

 

मारुति वितारा ब्रेजा की कीमत 7.51 लाख से शुरू होकर 11.41 लाख तक बेचा जाता है। मारुति विटारा ब्रेज़ा के 9 मॉडल बाजार में उपलब्ध है। इसका बेस मॉडल LXI है ओर टॉप मॉडल मारुति विटारा ब्रेज़ा ZXI प्लस जो 11.41 लाख में मिलती है।

 

 

ध्यान रहे मारुति सुजुकी वहिकल की दर्शाई गई कीमत दिल्ली शो रूम की कीमत जो आपको एक आइडिया दे सकता है आप अपने क्षेत्र में डीलर से संपर्क करे ताकि आपको अपने क्षेत्र की कीमत का पता ल सके।

 

निष्कर्ष

 

 

दोस्तो उम्मीद करता हूं कि आप जान गए होंगे कि Maruti Suzuki kaha ki company hai  इस आर्टिकल में हमने पूरी गहनता से रिसर्च करके ये जानकारी आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। अगर इससे सम्बन्धित कोई भी सवाल हो तो आप कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए। अगर आप को हमरा लेख पसंद आया है तो अपने दोस्तो ओर फैमिली के साथ शेयर करके ये जानकारी जरूर दे सकते है। इस आर्टिकल में हम Maruti Suzuki का प्रमोशन नहीं कर रहे है। हमारा काम था सिर्फ महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने की कोशिश। इसमें कोई त्रुटि नजर आए तो अपना अनुभव साझा जरूर करे hindigullak.com अपने पाठकों का सदैव सम्मान करता है।

 

 

धन्यवाद 

          Team :- hindigullak 

 


Spread the love