गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे जाने – Gadi number se malik ka naam online

Spread the love

gadi number se malik ka naam online:- दोस्तो क्या आप जानते है की सिर्फ गाड़ी के नंबर देख कर पता लगा लो ये की इस गाड़ी का मालिक कौन है। अगर इतना काम आप जानते है तो ये आपके लिए कई बार बहुत ज्यादा काम कि बात साबित हो सकती है। और अगर आप ये सब नही जानते तो आपके लिए कई बार बहुत बड़ी दुविधा बन जाता है। इसीलिए आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है की Gadi number se malik ka name कैसे पता करे। क्योंकि कई बार न्यूज में अक्सर हम देखते है की अज्ञात व्यक्ति ने बाइक को टक्कर मार कर भाग गया। अज्ञात बाइक चालक ने गले की चेन या फर्श छीन कर भाग गया। इसी कंडीशन में अगर हमे  उस वाहन के नंबर याद रह जाते है। तो तुरंत उस Gadi ke number se malik ka naam Online जान पाएंगे और एड्रेस भी जान जायेगे। ओर उचित कार्यवाही हेतु हम FiR दर्ज करवाकर उस व्यक्ति को पकड़ सकते है।

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम | Gadi number se malik ka naam online

gadi-number-se-malik-ka-name

 

 

वर्तमान में हमारा डिजिटल इंडिया से सामना हो रहा है। ओर जब दुनिया बदल रही है तो टेक्नोलोजी भी बहुत एडवांस हो रही है। ओर अगर हम इसी दुनिया के साथ नही बदले तो हमारी हालत भी Nokia फोन और एटलस साइकिल जैसी हो जायेगी। मेरे सामने यही दो उदाहरण आए है। ये दोनो कंपनिया एक समय में आसमान पर थी लेकिन इन्होंने समय के साथ बदलना मंजूर नहीं किया तो आज गुम नाम में चली गई । इसीलिए हमारा भी दुनिया का साथ एडवांस जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसीलिए सरकार ने भी टेक्नोलोजी के आधार पर वाहनों का पंजीकरण की जानकारी ऑनलाइन डेटा बेस में डाल दी ताकि गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता ऑनलाइन जान पाए।  ओर साथ मे प्रत्येक गाड़ी का डाटा भी आम आदमी घर बेठे आशानी से देख |

 

 गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम ऑनलाइन

तो आज hindigullak.com आपके लिए बहुत जबरदस्त आर्टिकल लेके आए जिसे आप घर बैठे अपने मोबाइल से जान सिर्फ गाड़ी नंबर ( बाइक, ऑटो, बस, कार, ट्रक ) जैसे वाहनों की पूरी डिटेल एक क्लिक में जान पाओगे। जैसे गाड़ी का मालिक कौन है, गाड़ी किस आरटीओ में रजिस्टर्ड है, गाड़ी कोन से मॉडल की है, इंस्योर्स सब आप जानने वाले है। तो दोस्तो अगर आप gadi number se malik ka naam online जानने के इच्छुक है तो आप इस आर्टिकल के अंत तक जरूर पढ़े। ताकि किसी भी कंडीशन में आपको पछताना ना पड़े।

 

गाड़ी के नंबर प्लेट से उस गाड़ी के मालिक के बारे में जानकारी मोबाइल ओर लैपटॉप दोनो से जान सकते है। इसके लिए आप परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर parivahan.gov.in या mParivahan ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके जान सकते है। अगर आपके Smart phone नही है तो भी आप keypad mobile से भी सन्देश (sms) के माध्यम से भी gadi number se malik ka naam जान सकते है।

 

Instagram किस देश की कंपनी है?

Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएंं 

Instagram से video डाऊनलोड केसे करें

Delete हुए फोटो वापस केसे लाए

OTP password क्या है

gadi number se malik ka name

अगर आप सेकंड हैंड गाड़ी खरीद रहे है तो उस गाड़ी के असली मालिक और मॉडल जानना चाहते है तो ये ऐप आपके लिए बहुत काम आयेगा। इस ऐप की मदद से आप जान सकते है की कही ये गाड़ी चोरी की तो नही है। कही इस गाड़ी पर मुकदमा दर्ज तो नही है। कही मालिक गाड़ी के मॉडल के बारे में झूठ तो नही बोल रहा है। चालान कितनी बार कटा हुआ है। इंश्योरेंस हुआ है या नही। ये सारी जानकारी परिवहन विभाग ने जनता की सहूलियत के वेबसाइट parivahan.gov.in ओर मोबाइल एप mParivahan बनाया है। ताकि खरीदार को किसी भी प्रकार का धोका नही हो।

 

🚫 Not :- अगर आप ये सोच रहे है की गाड़ी नंबर से मालिक का मोबाइल नंबर और मालिक का एड्रेस पता निकालना चाहते है तो  आपकी जानकारी के लिए बता दू की परिवहन विभाग की तरफ से किसी भी गाड़ी के मालिक का मोबाइल नंबर और एड्रेस साझा नही किया जाता क्योंकि ये उस मालिक की निजी जानकारी है जो हर किसी के साथ शेयर करना गेर कानूनी है। इसीलिए परिहवन विभाग जानकारी साझा नही करते।

Gadi Number Se Malik ka Naam Online

आज के समय में सभी के पास मोबाइल फोन अवश्य मिल जायेगे। तो आप आपने मोबाइल से gadi number se malik ka naam जान सकते है इसलिए लिए कई तरीके बताए। जो आपको सही और साधारण लगे आप उसका इस्तेमाल कर सकते है।।।

1•   vahan.nic.in वेबसाइट से गाड़ी के मालिक का नाम केसे जाने 

 

इस वेबसेबपर आपको अकाउंट खोलना पड़ेगा। जो आप मेरे ख्याल से नही चाहेगे।  अगर आप चाहो तो इस लिंक पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर ओर ईमेल डालकर अपना अकाउंट वेरिफाई कर सकते है। जो थोड़ा वर्तमान में मुश्किल है। इसलिए हमने थोड़ा साधारण तरीका बताने के लिए ऐप के बारे में बताया है जिसमे आपको वेरिफाई नही करना पड़ेगा।

• सबसे पहले आप Google पर टाइप करे या हमारे द्वारा दी गई लिंक vahan.nic.in पर क्लिक करे

• आपके सामने वेबसाइट का डैशबोर्ड खुल जायेगा। जिसमे आपको स्क्रीन शॉट में दिखाई दिए know your vehicle Details पर क्लिक करे

gadi-number-se-malik-ka-naam-online

 


•  अब आपके सामने अकाउंट ओपन करने के लिए Creat acount का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे

 

यह भी पढ़े

•  अब आपके सामने mobile नंबर ओर Email डालना होगा और थोड़ा प्रोसेस के बाद अपना अकाउंट त्यार हो जायेगा।


•  अब आपको gadi ke number se malik ka naam जानने के लिए नंबर डालना होगा और गाड़ी की सारी डिटेल आपके सामने होगी।

 

2• mParivahan ऐप से गाड़ी नंबर से मालिक का पता करने का तरीका।

 

• आप play store से mParivahan ऐप इंस्टॉल कर ले या mParivahan पर क्लिक करके डोनलोड कर सकते है 


• अब आप इस ऐप को open करोगे तो आपके सामने Dashboard,  RC Dashboard और DLC Dashboard ये तीन ऑप्शन दिखाई देगा।

gadi-number-se-malik-ka-naam-app

 


• आपको सिर्फ गाड़ी के बारे में इन्फॉर्मेशन चाहिए तो आप Rc Dashboard पर क्लिक कीजिए और gadi ke number डालिए इस गाड़ी की सम्पूर्ण जानकारी इस ऐप में मिल जायेगी। लेकिन मालिक का नाम नहीं दिखाई देगा।
• अगर आप सेकंड हैंड गाड़ी खरीद रहे है 
 तो ये mParivahan ऐप आपके लिए मदद गार साबित होगा। इस ऐप से आप गाड़ी के बारे में इंश्योरेंस, tax, चालान, फिटनेस, गाड़ी रजिस्ट्रेशन सब कुछ डिटेल आपके सामने आ जाएगी।

 

•3 RTO vehicle information App से  gadi malik ka naam online केसे जाने 

 

सबसे पहले आप इसे play store से डाउनलोड कर ले या पर हमारे द्वारा दी गई लिंक पर क्लिक करे ओर अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लीजिए।

 

gadi-number-se-malik-ka-name

 

• जब इंस्टॉल हो जाए तब सबसे पहले ऑप्शन में आप गाड़ी का नंबर दर्ज करे और गाड़ी की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। जैसे gadi ka owner naam, modal सब कुछ इस में आ जाएगी।


• इसके अलावा भी कई ऑप्शन इस ऐप में दिए गए है आप उन्हें भी इस्तेमाल करके अपने लाइसेंस या आरसी डिटेल जान सकते है।

 

Sms के द्वारा gadi number se malik ka naam जाने

अब आते sms की दुनिया में अगर अपने पास Smart phone नही है या फिर आपके पास इंटरनेट डाटा नही तो आप एक special numbers पर संदेश भेजकर gadi number se malik ka naam जान सकते है। इसके लिए आपके मोबाइल में बैलेंस होना जरूरी है।

इसके लिए आपके मोबाइल में मेसेज बॉक्स में जाना है और लिखना VAHAN स्पेस gadi number जैसे उदाहरण के तौर पर VAHAN RJ07SJ0000 दूसरा कोई स्पेस नही देना। ओर 7738299899 नंबर पर संदेश भेज देना है थोड़ी देर में आपके पास gadi number se malik ka naam ओर डिटेल आ जायेगी। इसके लिए आपके 2रुपया लगभग चार्ज लगेगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तो कैसा लगा आज का आर्टिकल जिसमे gadi number se malik ka name जानने के लिए हमने कई तरीके बताए है जिसमे आपको जो उचित और साधारण लगे उसे आप इस्तेमाल कर सकते है।
लेकिन इसमें आपको सिर्फ गाड़ी के मालिक का नाम जानना है तो आप RTO vehicle information ऐप का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप सेकंड हैंड गाड़ी खरीद रहे है तो आपको mparivahan ऐप को इस्तेमाल करना चाहिए इस ऐप की  मदद से कई जरूरी जानकारी हासिल कर सकते है |

उम्मीद करता हु मेरे द्वारा दी गई जानकारी पढ़कर आपको जरूर कुछ न कुछ सिखा  होगा | अगर हामारा  आर्टिकल  अच्छा लगा तो कॉमेंट करगे जरूर बताना  ओर अपने दोस्तों ओर फेमिली मेम्बर के साथ जरूर शेयर करना ताकि वो भी जान पाए की आखिर गाड़ी नंबर से मालिक का नाम online कैसे पता करते है 

धन्यवाद 

Team ;- hindigullak.com 


Spread the love