फिलिप्स किस देश की कंपनी है – Philips kis desh ki company hai

Spread the love

क्या आप जानते हैं कि Philips kis desh ki company hai अगर आप नहीं जानते है तो आज हम इस आर्टिकल में आपको Philips company के बारे में बहुत सारी जानकारी बताने वाले है, Philips दुनिया सबसे पुरानी कम्पनियों में आती है जिसका ब्रांड आज भी बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। हमारे हिन्दी भाषा पाठको के मन में सवाल है क्या फिलिप्स चाइनीज कम्पनी है, कुछ लोगो का कहना की क्या फिलिप्स भारतीय कम्पनी है ओर ये एक समान्य सवाल है जिसे हर कोई भ्रमित हो जाता है। क्यूंकि Philips company के product जो ग्राहक यूज करता उन पर इस तरह लिखा हुए मिलता है। तो इसीलिए आज हम Philips company का पोस्टमार्टम करने वाले है। 

ये सवाल जो आप जान पाएंगे कि Philips kaha ki company hai, philips company which country, is philips a chinese company, philips company products तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढेगे ताकि आप का नॉलेज सबसे बेहतर हो सके।

 

Philips kis desh ki company hai 

 

Philips-kis-desh-ki-company-hai

 

जैसा कि आप सब जानते है कि Philips एक बहुत ही प्रसिद्ध अन्तर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड है, जो भारत ही नहीं दुनिया के 100 से अधिक देशों में अपना व्यापार करता है। ओर दुनिया भर में Philips लगभग 80000 लोगो को रोजगार भी से रही है। Philips की शुरुवात 15 मई 1891 ( 130साल पहले) हुई थी शुरुवात इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों निर्माता के रूप हुई थी, लेकिन 2013 के बाद Philips ने इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड को हटाकर स्वास्थ्य देखभाल प्रौद्योगिकी की तरह ज्यादा ध्यान देने लगा है। जिसमे चिकित्सा विज्ञान से सम्बन्धित उपकरणों का निर्माण करता है। तो चलिए जानते हैं Philips किस देश की कंपनी है

 

Philips किस देश की कंपनी है ? philips company which country

 

 

Philips नीदरलैंड देश की एक बहुरष्ट्रीय कम्पनी है, Philips दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण निर्माता कंपनी थी जो वर्तमान में स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम कर रही है। Philips company की स्थापना 15 मई 1891 में आइंडहोवन नीदरलैंड में हुई थी। वर्तमान में फिलिप्स का मुख्यालय एम्स्टर्डम(Amsterdam)  नीदरलैंड्स (Netherlands) में स्थित है। अब आप जान गए होंगे कि Philips एक नीदरलैंड देश की कंपनी है। रुको अभी जानकारी पूर्ण नहीं हुई है।

 

जैसा कि हमने ऊपर उलेख किया की फिलिप्स नीदरलैंड की कम्पनी है लेकिन फिलिप्स के कुछ आइटम जेसे ट्रिमर, एयर फ्रायर पर made in india लिखा हुआ क्यों मिलता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फिलिप्स ब्रांड की भारत में एक सहायक ओर विनिर्माण इकाई है जिसे फिलिप्स इंडियन लिमिटेड के नाम से जाना जाता है ओर ओर भारत में एक नहीं कई सारी विनिर्माण इकाइयों फिलिप्स कम्पनी के उत्पाद बनाती है इसलिए उन products पर made in india का टैग देखने को मिलता है।

 

इसके अलावा आपको Philips company के product पर made in chaina भी आपको देखने को मिलता है तो कई बार ग्राहकों को Philips chaina की कंपनी है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है फिलिप्स कम्पनी दुनिया भर में अपने उत्पाद निर्यात करती है इसलिए एक जगह पर उनका निर्माण करके सप्लाई देना मुमकिन नहीं होने की वज़ह से फिलिप्स कम्पनी ने लगभग 26 देशों में विनिर्माण इकाइयों स्थापित कर रखी है ओर उन पर उसी देश का टैग लगा हुए मिलता है ओर वाहा से दुनिया भर में Philips अपने उत्पाद निर्यात करते है।

 

जरूर पढे

रियलमी देश की कंपनी है?

VIVO किस देश की कंपनी है?

POCO किस देश की कंपनी है ?

ONEPLUS किस देश की कंपनी है

 

 

Philips company का मालिक कौन है ? philips company owner name

 

Philips company के संस्थापक जेरार्ड फिलिप्स और उनके पिता फ्रेडरिक थे जिन्होंने फिलिप्स कम्पनी की स्थापना 1891 में की थी। ओर Philips company का पहला उत्पाद लाइट बल्ब था। पिता पुत्र की जोड़ी ने शुरुवात में छोटी छोटी इलेक्ट्रॉनिक बनाना शुरू किया ओर इस तरह धीरे धीरे ये ब्रांड बड़ा बनता गया ओर दुनिया भर में अपना स्थान बनाया। जो आज किसी को भरोसा दिलाने का मोहताज नहीं है।

Philips company CEO

फ्रैंस वैन हौटेन (Frans van Houten)

 

Philips company Chairman 

जेरोएन वैन डेर वीर (Jeroen van der Veer)

 

तो आप जान गए होंगे कि Philips company का मालिक कोन है

 

philips company products !  फिलिप्स कम्पनी के उत्पाद


भारतीय घरेलू बाजार में ग्राहकों को फिलिप्स कम्पनी के कई महत्वपूर्ण प्रोडक्ट देखने को मिल जायेगे, फिलिप्स कम्पनी के उपकरण में आप घरेलू आइटम सलेक्ट कर सकते है इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक आइटम, ओर उसके बाद स्वास्थ्य देखभाल उपकरण में बहुत ज्यादा उपकरणों का निर्माण करने में Philips company दुनिया भर में अव्वल है। तो हम Philips company products के नाम शामिल कर रहे है लेकिन सभी प्रकार के। Product नहीं बता पाएंगे,  उन पर अलग अलग देशों के नाम से टैग भी देखने को मिल जायेगे।

 

आपके सवाल हमारे जवाब Philips company FAQ

 

Philips कहां की कंपनी है ?

philipd नीदरलैंड देश की कंपनी है 

 

फिलिप्स कम्पनी के मालिक का नाम क्या है ?

फिलिप्स कंपनी के मालिक का नाम जेरार्ड फिलिप्स और उनके पिता फ्रेडरिक है 

 

Philips headquarters ! फिलिप्स का मुख्यालय कहां है

फिलिप्स कंपनी का मुख्यालय एम्स्टर्डम(Amsterdam)  नीदरलैंड्स

 

Philips कम्पनी की स्थापना कब हुई

15 मई 1891

 

philips company which country

 Netherlands

 

philips company products

चिकित्सकीय संसाधन (Medical equipment)

घरेलू उपकरण (Home appliances)

बौद्धिक संपदा (Intellectual property)

 

Philips company official website

https://www.philips.co.in/

 

 

Philips company contact

Philips company contact

Philips company Facebook

Facebook

 

 

philips company products ! philips company products name list

घरेलू ओर इलेक्ट्रॉनिक आइटम के नाम

 

• फिलिप्स हेडफोन

• फिलिप्स मेल ट्रिमर

• फिलिप्स महिला शेवर

• फिलिप्स इलेक्ट्रिक टूथब्रश

• हाई-फाई सिस्टम

• वायरलेस स्पीकर

• रेडियो सिस्टम

• डॉकिंग स्टेशंस

• हेडफोन

• डीजे मिक्सर

• अलार्म की घडी

 

स्वास्थ्य देखभाल उपकरण के नाम

• इमेजिंग सिस्टम संपादित करें

• कार्डियो / विशिष्ट एक्स-रे

• कम्प्यूटड टोमोग्राफी (सीटी (CT))

• प्रतिदीप्तिदर्शन

• मैग्नेटिक रेज़नन्स इमेजिंग (एमआरआई (MRI))

• मोबाइल सी-शाखा (C-Arms)

• न्यूक्लियर मेडिसिन

• पीईटी (पोजीट्रान एमिशन टोमोग्राफी)

• पीईटी (PET) / सीटी (CT)

• रेडियोग्राफ़

• विकिरण कर्करोग विज्ञान सिस्टमरूट्स

• अल्ट्रासाउंड

 

इसके अलावा भी Philips company बहुत सारे स्वास्थ्य देखभाल उपकरण का निर्माण करता है जिनकी लिस्ट यहां पर बताना मुमकिन है आप चाहो तो विकिपीडिया पर क्लिक करके अच्छे जानकारी प्राप्त कर सकते है

 

 

 

निष्कर्ष

दोस्तो उम्मीद करता हूं कि आज का आर्टिकल Philips kis desh ki company hai पढ़कर आपको सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे, हमने पूरी कोशिश की है कि Philips company के बारे में आपको सही ओर स्टिक जानकारी उपलब्ध करवा सके, अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो कॉमेंट करके जरूर बताना ओर अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बन्धित कोई भी सवाल हो तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर पूछना hindigullak.com जल्द ही आपसे संपर्क करेगा

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो ये जानकारी अपने दोस्तो ओर फैमिली मेंबर के साथ जरूर शेयर करना ताकि वो भी जान सके कि आखिर Philips kaha ki company hai,

धन्यवाद


Spread the love