आज चांदी का क्या भाव है – Aaj chandi ka bhav kya hai

Spread the love

आज चांदी का क्या भाव है

भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में चांदी की भारी डिमांड रहती है। क्योंकि भारत की सामाजिक संस्कृति में सोना और चांदी के आभूषणों का चलन बहुत ज्यादा होता है। हमारी संस्कृति में महिलाएं चांदी के आभूषण जैसे पायल, करधनी, बिछिया, अंगूठी, पहनती है। और पुरुष लोग भी हाथ में अंगूठी, चांदी का कड़ा, गले में चांदी की चैन जैसे गहनों को पहनते है। लेकिन इससे पहले आपको ये जानकारी होना बहुत जरूरी है कि आखिर Aaj chandi ka bhav kya hai। तो हम अभी जान लेते है आज 1 किलो चांदी का भाव से लेके 1 भरी चांदी के भाव तक जानेंगे।

 Aaj chandi ka bhav kya hai 

 

 

Aaj-Chandi-ka-bhav-kya-hai

 

 

 

लोहा क्या भाव है ?

चांदी के पुराना भाव की जानकारी 

केसर कितने रुपये किलो है 

एल्यूमिनियम क्या भाव है 

 

वैसे अगर देखा जाए तो हर रोज प्रत्येक घंटे वायदा बाजार में चांदी के भाव में उतार चढाव देखने को मिलता है। क्योंकि वो एक प्रकार का शेयर बाजार जैसा है जहां पर रुपए इन्वेस्ट करके रुपए कमाए जाते है। लेकिन आप और हम पैसे इन्वेस्ट नही करते हम तो chandi ka bhav इसलिए जान रहे है की आगे दीपावली आ रही है या फिर घर परिवार में शादी है तो उसके लिए चांदी के गहने बनाने है। तो हमे एक अनुमानित चांदी के भाव जानने है जो हमारे  नजदीकी स्वर्णकार से थोड़ा बहस भी कर लेंगे और थोड़ा आइडिया लग जायेगा की कितना खर्चा होने वाला है। ऑर स्वर्णकार के पास जो चांदी है उसमे प्रत्येक घंटे chandi ke bhav में उतार चढ़ाव नही आता है तो चलिए जानते है Aaj chandi ka bhav kya hai

 

Aaj chandi ka bhav। चांदी का आज का भाव 

 

अगर हम चांदी का आज का भाव की बात करे तो  1 किलो चांदी का भाव  70,602

रुपए है। जो अब दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। क्योंकि शादी और त्योहार का सीजन  नजदीक आ रहा है और लोग इन मोको पर बहुत ज्यादा मात्रा में चांदी के गहने खरीदते है। यही chandi ke bhav सितम्बर 2022 को 53372 रुपए किलो था जो आज बढ़कर 1 किलो चांदी के भाव 70602 रुपए हो गए।

 

 

10 gram chandi ka bhav । चांदी कितने रुपए भरी है

 

आपको पता ही है एक भरी चांदी में 10 ग्राम वजन होता है और आज 10 ग्राम चांदी का भाव 706 रुपए है। 

 

1 किलो चांदी का भाव क्या है ?

आज 1 किलो चांदी का भाव  70,602 रुपए है।

 

Jaipur में आज चांदी के भाव क्या है

 

आपको पता है जयपुर राजस्थान में है और यहां पर चांदी थोड़ा सस्ता मिल जाता है क्योंकि राजस्थान में चांदी का उत्पादन होता है। लेकिन इससे ज्यादा फर्क नही पड़ता है । जयपुर में Aaj chandi ka kya bhav hai कुछ इस तरह से है

 

• 1 ग्राम चांदी का भाव 70 .27 रुपए 

• 8 ग्राम चांदी का भाव 570.27 रुपए

• 10 ग्राम चांदी का भाव 706 रुपए

• 100 ग्राम चांदी का भाव 7060 रुपए

• 1 किलो चांदी का भाव  70,605 रुपए

 

 

निष्कर्ष

 

तो आशा करता हु आप समझ गए होंगे की Aaj chandi ka kya bhav hai क्यूंकि हमने इस आर्टिकल में आज के चांदी के भाव पर जिक्र किया है जिसमे हमने जाना है 1 किलो चांदी का भाव और 10 ग्राम चांदी के भाव भी समलित है। हम इस ब्लॉग में मार्केट भावो पर लेटेस्ट अपडेट देते रहते है । तो आप हमसे जुड़ कर जानकारी ले सकते है। 

 

धन्यवाद 

Team hindigullak.com


Spread the love