UPI क्या है – UPI kaha ki company hai और UPI ka malik Kaun hai

Spread the love

UPI क्या है

नमस्कार दोस्तो आप और हम सब UPI का इस्तमाल तो करते ही है। परंतु बहुत सारे साथी UPI के बारे में जानते नही है क्योंकि कभी इस बारे जानकारी हासिल करने का बीड़ा उठाया भी नही है। दोस्तो हम आज अपनी इस आर्टिकल में जानेंगे की UPI kaha ki company hai और UPI का मालिक कौन है। ओर UPI का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, UPI full form in hindi , मतलब की UPI से संबधित सारी जानकारी आप को इस आर्टिकल में मिलने वाली है तो आप से अनुरोध है की आखिर तक जरूर पढ़े।

 

UPI kya hai – UPI कहाँ की कंपनी है 

 

UPI-kaha-ki-company-hai

 

 

UPI एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप तुरंत अपने bank account से किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे भेज सकते है। नोटबंदी से पहले अगर किसी को पैसे भेजने होते तो हमे बैंक जाने की जरूरत होती थी। जो कई बार बंद होने की वजह से कई दिन निकल जाते थे। ओर समय पर सामने वाली पार्टी के पास पैसे नहीं पहुंच पाते थे। इसी समस्या के समाधान करते हुए भारत सरकार ने UPI पिन कोड जनरेट किया ताकि जनता को परेशानी कम हो सके। 

 

Upstox कहाँ की कंपनी है 

 

ऑर आज हम UPI की मदद से अपने बैंक खाते से अपने रिश्तेदार या किसी भी परिचित के बैंक खाते में मिनटों में पैसे ट्रांसफर कर देते ओर इसके साथ साथ शॉपिंग करने के लिए आज हमारे जेब में अगर पैसे नही है तो हम अपने मोबाइल से UPI के मध्यम से तुरंत पैसे भेजकर Shoping कर सकते है।  परंतु बहुत सारे यूजर के मन में सवाल अब भी है की आखिर UPI kaha ki company hai ऑर UPI ka malik Kaun hai तो चलिए समझते है। 

 

UPI कहां की कंपनी है

UPI भारत देश द्वारा जनरेट किया हुआ कोड नेम है जो भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा प्रारंभ किया हुआ है। UPI बनाने का मुख्य उद्देश्य मोबाइल द्वारा दो बैंक खातों के बीच तुरंत धनराशि स्थानांतरण करने को सुविधाजनक बनाया जा सके।  क्योंकि उससे पहले भारत डिजिटल पेमेंट करने में असफल था। इसीलिए ऑनलाइन भुगतान की प्रणाली को नई दिशा में शुरुवात करने का कदम उठाया गया था। जो भारत देश का डिजिटल दुनिया की तरफ बहुत बड़ा कदम था। तो आप समझ गए होंगे की UPI kaha ki company hai 

Phonepe किस देश की कंपनी है ?

paytm किस देश की कंपनी है ?

google pay किस देश की कंपनी है ?

Amazon किस देश की कंपनी है ?

flipkart  किस देश की कंपनी है ?

UPI किस देश की कम्पनी है

UPI भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा जनरेट किया हुआ पिन है तो आप समझ सकते हैं कि UPI कि भारत देश का है

 

UPI का मालिक कौन है

UPI का मालिक  (NPCI) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम है  जो UPI पेमेंट ट्रांसफर पर नजर बनाए रखता है। NPCI के इस महत्वपूर्ण कदम की वजह से आज हमारे देश में पैसे लेनदेन की व्यवस्था इतनी सहज और सुविधाजनक है कि बाकी अन्य देश में ऐसा नहीं होता है। UPI की मदद से आज हम पैसे का लेन देन कर सकते हैं , शॉपिंग कर सकते हैं, मूवी टिकट ले सकते हैं , रेल टिकट ले सकते हैं, मोबाइल डीटीएच का रिचार्ज कर सकते हैं।  जितने भी ट्रांजैक्शन होते हैं वह सब हम घर बैठे यूपीआई के मदद से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। 

UPI ka pura naam – upi full form क्या है 

UPI का पूरा नाम “एकीकृत भुगतान इंटरफेस” है

 

UPI full form in hindi

UPI का full form Unified Payments Interface है जिसे हिंदी में एकीकृत भुगतान इंटरफेस कहते है

 

UPI की शुरुवात कब हुई?

UPI की स्थापना 11 अप्रैल 2016 को हुई थी। 

 

UPI की शुरुवात क्यू हुई थी?

UPI की स्थापना करने का मुख्य उद्देश्य एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में तुरंत पैसे भेजने और प्राप्त करने का था।

 

 UPI कितने देशों में इस्तेमाल किया जाता है

 UPI भारत के साथ साथ 5 ओर देशी में इस्तेमाल होता है। क्योंकि UPI जैसी सुविधा भारत के अलावा पूरे विश्व में नही है इसीलिए ऑनलाइन पेमेंट को सुविधाजनक बनाने के लिए कई और देश इस काम पा लगे हुए है लेकिन वर्तमान में कुल 6 देश भारत द्वारा जनरेट UPI का इस्तेमाल करने online payment करते है।

 भारत,

 नेपाल

 भूटान

 मलेशिया

 सिंगापुर

 संयुक्त अरब अमीरात

 

 

निष्कर्ष

 

दोस्तो उम्मीद करता हु की आज आर्टिकल पढ़कर आप जान गए होंगे की UPI kaha ki company hai हमने इस लेख में बहुत ही सिंपल और साधारण तरीके से समझाने का प्रयास किया है। क्योंकि प्रत्येक यूजर को जानना जरूरी है की आखिर UPI ka malik Kaun hai

 

धन्यवाद

Team hindigullak.com


Spread the love