लोहे का भाव – Loha kitne rupaye kilo hai । Loha rate today 2023

Spread the love

 

 

 

Lohe-ka-bhav-Loha-kitne-rupaye-kilo-hai


Loha rate today 2023

नमस्कार साथियों आज हम जानेंगे Lohe ka bhaw kya hai  क्योंकि लोहे का इस्तेमाल दैनिक दिनचर्या में बहुत जगह पर काम लिया जाता है । इसका उपयोग ज्यादातर बिल्डिंग या मकान बनाने के काम आता है। उसके अलावा मोटर वाहन बनाने में भी लोहे का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है। भारत में कोई भी मशीनरी का निर्माण होता है उसमें ज्यादातर लोहे का प्रयोग किया जाता है। इसलिए ज्यादातर लोग बाजारों में लोहा के भाव पूछते रहते हैं। आज हम जानेंगे Loha kitne rupaye kilo hai लोहा क्या रेट है

 

अभी के समय में भारत के सभी राज्यों प्रदेशों में बरसात का मौसम चल रहा है जिस वजह से भवन निर्माण कार्य लगभग बंद हो रखा है। तो लोहे के साथ साथ और भी बिल्डिंग मेटेरियल के भावों में भी गिरावट आई है। मजदूर वर्ग इस समय खेती के काम में व्यस्त है इसके चलते हुए इस वजह से पिछले काफी दिनों से दिन प्रतिदिन लोहे के भावों में गिरावट देखने को मिल रही है इसलिए हमारे बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं कि Loha kitne rupaye kilo hai और लोहे का भाव क्या है।

 

Loha kitne rupaye kilo hai – लोहे का भाव 2023

 

वैसे तो लोहे की कीमत दिन प्रतिदिन ऊपर नीचे होती रहती है। लेकिन Aaj lohe ka bhav kya hai ये हम इस आर्टिकल में आपको बता सकते है। तो हम यहां पर iron rate today सही जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। जो वर्तमान में बाजार में लोहे का भाव चल रहा है। उसकी कीमत जान सकते है।

 

Loha kitne rupaye kilo hai

नए लोहे का भाव 80 से 83 रुपए प्रति किलो

 

यही लोहा कुछ महीने पहले 90 से 100 रुपए प्रति किलो था जो आज लगभग 15 रुपए प्रति किलो कम आ चुका । संभावना यही जताई जा रही है के आगे आने वाले दिनों में बारिश का खत्म होते ही वापस बाजार में लोहे की मांग बढ़ने वाली है। क्योंकि सभी प्रकार के काम धंधों वापस पटरी आयेगे तो मार्केट में लोहे की मांग बढ़ने स्वाभाविक है तो मांग बढ़ेगी तो lohe ke bhav भी वापस बढ़ने लग जायेगे। अगर आप लोहे से बने कुछ भी काम करवाने को सोच रहे है तो जल्द से जल्द काम शुरू कर दीजिए

 

साथियों लोहा सिर्फ घर बनाने में ही काम नही आता ये सब लोग जानते है । लोहे का इस्तेमाल आज के समय में बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। घर, गाड़ी, दरवाजा, खिड़की, वाहन कृषि यंत्र, औजार जैसे बहुत सारे आइटम बनाए जाते है। तो जाहिर सी बात है लोहे की मांग कभी खत्म नहीं होने है। लेकिन साल भर में कुछ दिन या महीने ऐसे भी होते है प्रत्येक वस्तु के दाम में गिरावट आती है। और इसी तरह वर्तमान में लोहा काफी नीचे आ चुका है। 

 

 

Puarana loha kitne rupaye kilo hai

पुराने लोहे का भाव 35 से-45 रुपए प्रति किलो

 

बरसात के मौसम होने की वजह से भवन निर्माण का कार्य बंद है इस वजह से आज लोहे के भाव में भी अच्छी भली गिरावट दर्ज की गई है जिसमें ₹1000 से 1200 तक प्रति क्विंटल सरिए में गिरावट आई है।

आगे के आर्टिकल में हम जानेंगे की सरिया क्या भाव है

 

निष्कर्ष

 

 

उम्मीद करता हु आप जान गए होंगे की loha kitne rupaye kilo hai और loha ka bhav kya hai। हमने इस लेख में आज के भाव बताए है अगर आप कुछ दिन बाद में loha rate today जानने आए है तो ये आर्टिकल आपके लिए नही है।

अगर इसी तरह नई नई जानकारी चाहते है तो आप हमारे hindigullak.com ब्लॉग को नियमित फॉलो कर सकते है । हम भरोसा दिलाते है की आपको कभी निराश नहीं करेंगे।

धन्यवाद

 

 


Spread the love