पीतल क्या है – पीतल कैसे बनता है। Pital kya hai

Spread the love

पीतल क्या है 

नमस्कार दोस्तो आज हम बात करते है की Pital kya hai, वैसे तो अमूमन लोग जानते है की पीतल क्या होता है परंतु ये बहुत कम लोग जानते है की पीतल कैसे बनता है लेकिन कई स्कूल के बच्चे जिनका अभी धातुओं से संबधित जानकारी लेना अति आवश्यक है उनके लिए हमने ये लेख लिखा है। इसके अलावा पीतल के बारे में इस आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी आप को मिल जायेगी।

Pital kya hai – पीतल क्या होता है 

 

 

Pital-kya-hai

 

 

 

पीतल एक मिश्र धातु है, जो तांबा और जस्ता के संयोग से बनाया जाता है। पीतल दो प्रकार से बनाया जाता है जो आव्स्यकता अनुसार काम में लिया जाता है। पहले प्रकार के पीतल में 70% तांबा और 30% जस्ता मिलाकर बनाया जाता है। दूसरे किस्म के पीतल में 60% तांबा और 40% जस्ता मिलाकर बनाया जाता है। ये दोनो ही पीतल अलग अलग जगहों पर काम में लिया जाता है।  हालांकि कई जगह इस्तमाल के अनुसार ये अनुपात कम ज्यादा भी किया जाता है। क्योंकि पीतल को थाली भी होती है और पीतल की मंदिर में घंटी भी होती है परंतु इन दोनो पीतल में काफी अंतर होता है। इसीलिए आवश्यकता अनुसार पीतल को बनाया जाता है।

पीतल क्या भाव है ?

पीतल तांबे की अपेक्षा मजबूत होता है और पीतल का रंग बहुत ज्यादा आकर्षक होता है। पीतल से बने बर्तन लंबे समय तक चलते है। इसके अलावा पीतल में विशेष कार्य के लिए कई प्रकार के और धातु भी मिलाया जा सकता है जैसे सीसा, एल्यूमिनियम, मैगजीन, लोहा और निकल जैसे धातु को मिलाकर कई अन्य चीजे भी बना सकते है। तो आप जान होंगे की पीतल क्या है 

 

Pital kaise banta hai। पीतल किससे बनता है

 

पीतल जस्ता 30% और तांबा 70% के संयोग से मिश्र धातु बनाया जाता है। जिसका इस्तेमाल बर्तन, घंटी, कुंडी, ओर मशनिरी के पुर्जों में किया जाता है।

 

 

पीतल का इस्तेमाल कहां होता है।

 

वर्तमान में पीतल का इस्तेमाल देवताओं की मूर्तियां, मंदिर की घंटी, वाद्ययंत्र, ताले, पानी की टोटियां, मकान के दरवाजे और खिड़कियां की कुंडी और गरीब आदमी के गहने में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन पुराने जमाने में लोग पीतल के बर्तन में खाना खाते थे जिनकी जगह वर्तमान में कांच और स्टील के बर्तन ने ले ली है।

 

पीतल कहां पाया जाता है ?

 

पीतल किसी खादान में नही पाया जाता बल्कि पीतल को तांबा और जस्ता के संयोग से बनता है। भारत में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर पीतल नगरी के तौर पर जाना जाता है। यहां पर बनाया हुआ पीतल पूरे देश में निर्यात किया जाता है।

 

पीतल का अविष्कार कब हुआ ?

 

कहते है की पीतल का अविष्कार 300 ईस्वी में हो गया था। लेकिन पीतल धातु का उद्योग जर्मनी और नीदरलैंड में सबसे पहले हुआ था यहां पर सबसे पहले 1852 में हथियारों के कारतूस के तौर पर इस्तेमाल किया गया था। अधिक जानकारी के लिए विकिपीडिया पढ़ सजकते है 

 

निष्कर्ष


दोस्तों उम्मीद करता हूं आप समझ गए होंगे कि Pital Kya Hai और Pital कैसे बनता है। हमने इस आर्टिकल में आपको संक्षिप्त में समझाने का पूरा प्रयास किया है ताकि आप अच्छे से समझ सके।

अगर आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया है तो कॉमेंट करके जरूर बताना साथ ही अपने दोस्तो को watsap या फेसबुक के मध्यम से शेयर भी कर सकते है। ताकि वो भी जान पाए की पीतल क्या होता है। 

इस तरह के नए नए टॉपिक पर हम अमूमन आर्टिकल लिखते है अगर आप Hindigullak को डेली विजिट करते है तो हम आपको भरोसा दिलाते है की कभी निराश नही करेंगे

धन्यवाद

Team hindigullak.com

 

 

 

 

 


Spread the love