जैल में मुलाकात कैसे करें 2023 – Jail me Milne ka time और दिन

Spread the love

नमस्कार साथियों आज हम बात करने वाले है जेल में बंद कैदी से मिलने का टाइम क्या होता है और दिन कोन सा होता है। क्योंकि जेल में बंद कैदी के परिजन इस बात से बेखबर होते है की आखिर बंद कैदी से मुलाकात कैसे करते है और Jail me Milne ka time। तो आप आपको इस आर्टिकल में हम संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है। तो आपसे निवेदन है की यह लेख अंत तक जरूर पढ़े।

Jail me Milne ka time । जैल में मुलाकात कैसे होती है।

jail-me-milne-ka-time

 

 

जैल में बंदी कैदी से मुलाकात कैसे करे

 

जैल हमारे समाज की वो जगह है जहां पर किसी ना किसी अपराध से संबधित व्यक्ति को नजर बंद किया जाता है ताकि उस के अपराध से कोई दूसरा व्यक्ति प्रभावित न हो और किसी दूसरे व्यक्ति को उससे खतरा ना हो। और जब तक उससे कोर्ट द्वारा उस अपराध से बरी नही किया जाता तब तक वह व्यक्ति जैल में बंद रहता है। लेकिन बंद होने होते हुए भी उसको कई प्रकार के अधिकार दिए गए है। जो उस कैदी के परिजनों को मालूम नही होता है। जैसे की jail mein mulakat kaise hoti hai या फिर jail me Milne ka time क्या है। या कोन कोन से दिन कैदी से जेल में मुलाकात हो सकती है। कितने दिन में मुलाकात हो सकती है। इस तरह के कई प्रकार के सवाल है जो कैदी के परिजन को परेशान करते है।  तो हम इस आर्टिकल में सब जानकारी आपको देने वाले है।

 

घर बैठे जैल में वीडियो कॉल कैसे करे

Jail mein mulakat ka din

 

 

राजस्थान की जैल को तीन भागों में  विभाजित किया है जैसे सेंट्रल जेल, जिला जैल और सब जैल इन सभी का मुलाकात करवाने अपना अलग दिन निर्धारित किया हुआ है।


सेंट्रल जैल में मुलाकात का दिन

 

अगर आपको सेंट्रल जैल यानी की केंद्रीय कारागृह में बंदी से मुलाकात करनी है तो सप्ताह में 6 दिन मुलाकात होती है जिसमे सोमवार को छूटी रहती है। अन्य 6 दिन मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार के दिन कैदी से मिलना का दिन होता है। लेकिन एक बंदी से रोजाना मुलाकात नही होती। तो अगर आप ये जानना चाहते है की मुलाकात कितने दिन में एक बार होती है तो वो भी आगे हम बताएंगे।

 

जिला कारागृह या उप कारागृह में मुलाकात के दिन

अगर कोई कैदी जिला जैल या तहसील स्तर में सब जैल ( उप कारागृह) में बंद है तो उस कैदी से मिलने के लिए सप्ताह में 4 दिन निर्धारित किए गए है। अन्य तीन दिन अगर आप जैल में मिलने के लिए जाते है तो आपकी मुलाकात नही करवाई जायेगी। Jail में मिलने के लिए मंगलवार, बुधवार और शनिवार, रविवार इन चारो दिन आप जैल में बंद कैदी से मुलाकात कर सकते है।

 

Jail me Milne ka time kya hai

 

सबसे जरूरी बात ये है की आखिर जैल में बंद कैदी से मिलने का समय कितने बजे का होता होगा। क्योंकि ये है नही की जब मन किया मिलने चले गए। जैल प्रशासन के अपने नियम कायदे होते है।  इसलिए राजस्थान की jail me Milne ka samay सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और शाम को 2:30 से 4:30 बजे तक मुलाकात का समय रहता है। इस समय के बीच आपको अपने डॉक्यूमेंट की प्रतिलिति लेकर जैल पर पहुंचना होता है। 

 

उक्त डोकम्नेट को जैल प्रशासन वेरुफाई करने के बाद ही उस परिजन को जैल प्रशासन मुलाकात स्वीकृत करता है। अगर आप मुलाकात के लिए एलिजेबल नही है तो आपकी मुलाकात कैंसल कर दी जाएगी और आपको खाली हाथ बिना मुलाकात लिए वापस आना पड़ सकता है। अब आपके सवाल होंगे की जैल में मुलाकात के लिए क्या डोकोमेट जरूरी है। तो चलिए जानते है

 

जैल में मुलाकात के लिए डॉकमेंट क्या चाहिए

 

अगर किसी भी कैदी से उसके परिजन यानी की मां बाप, भाई बहन, पति या पत्नी या बच्चे मिलना चाहते है। तो उनका आधार कार्ड की 2 फोटो कॉपी और ओरिजनल आधार कार्ड साथ में लेके जाना अनिवार्य है। इसिक साथ COVID 19 के बाद एक नियम और लगा दिया गया है। अब मुलाकात के लिए 2 आधार कार्ड की फोटो कॉपी के साथ साथ कॉरोना के दोनो वेक्सिन इंजेक्शन लगे हुए अनिवार्य है और उन वेक्सिनेशन का सर्टिफिकेट की फोटो कॉपी भी साथ में लानी अनिवार्य होगी।

 

Jail me mulakat kaise hoti hai

 

जेल में बंद कैदी से मुलाकात करने के लिए आपको राजस्थान के सभी जिलों में एक निर्धारित दिन के अनुसार आप अपने जरूरत के डॉक्यूमेंट जो हमने ऊपर बताया है उन डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी लेकर सुबह 9:30 पर संबंधित जेल पर पहुंचे।

लेकिन जैल में कैदी और परिजन के मिलने के कुछ नियम निर्धारित है। जिसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर इन नियमों का आप पालन नहीं करते है तो आपको बिना मुलाकात वापस आना पड़ सकता है।

 

अगर कोई कैदी अंडर ट्रायल है जिसका मामला न्यायालय में चल रहा है उसके कैद को 7 दिन में एक बार मिलने का अधिकार है। और जिस कैदी को सजा हो चुकी है उसे 15 दिन में एक बार परिजनों से मिलने का अधिकार है।

जैल में बंद कैदी से मिलने के लिए ज्यादा से ज्यादा 2 व्यक्ति जा सकते है वो भी एक साथ अलग अलग नही। क्योंकि एक बार मुलाकात स्वीकृत होने के उपरांत अगले 7 या 15 दिन तक इस कैदी से कोई भी दूसरा व्यक्ति नहीं मिल सकता है।

 

Not कोई भी जानकारी के लिए कॉमेंट करके पूछ सकते है।

 

निष्कर्ष

 

साथियों हमने इस आर्टिकल में jail me Milne ka time और जैल में मुलाकात कैसे होती है के टॉपिक पर गहनता से जानकारी देने का प्रयास किया है। अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो कॉमेंट करके जरूर बताना और इस आर्टिकल से संबधित कोई जानकारी अधूरी रह गई हो तो कॉमेंट करके जरूर पूछना hindigullak.com जल्द से जल्द आपको जवाब देने की कोशिश करेंगे।

 

 

 

धन्यवाद

Team hindigulla.com

 


Spread the love