गूगल से पैसे कैसे कमाए 2023 – google se paise kaise kamaye in hindi

Spread the love

गूगल से पैसे कैसे कमाए

क्या आप भी मेरी तरह Google se paise kaise kamaye सर्च करते करते यहां तक पहुंच गए। तो स्वागत है hindigullak.com पर। एक साल पहले जनवरी 2021 में हमने भी ऐसे ही गूगल पर लिखा था की गूगल से पैसे कैसे कमाते हैं। ओर हमे बहुत सारे वेबसाइट पर विजिट किया और लोगो ने बहुत अच्छी जानकारी प्रदान की ओर हमे उनसे सीखने को बहुत कुछ मिला और उसी का नतीजा है की आज में Google से पैसे कमा रहा हु। पर केसे ये हम इस आर्टिकल में जानेंगे। ताकि आप को समझने में बहुत आसानी होगी को Google का कोन सा प्लेटफार्म आपके लिए पैसे कमाकर दे सकता है। तो आप इसी आर्टिकल के अंत जरूर बने रहिए।

 

 google se paise kaise kamaye in hindi

 

 

Google-se-paise-kaise-kamaye-in-hindi

 

 

दोस्तो Google पूरे विश्व का सर्च इंजन जिसे हम दिन में कई बार अपने स्वालो के जवाब पाने के लिए इस्तेमाल करते है। ओर ऐसे ही स्वालो का जवाब देके आप गूगल से पैसे कमा सकते है। Google अपने यूजर्स को बहुत सारी सुविधा निशुल्क उपलब्ध करवाता है। जैसे google, YouTube, Play Store, Google drive, Gmail, blogger, Google map इस तरह की कई सुविधा हमे गूगल फ्री में उपलब्ध करवाता है और इसी के साथ इन से आप थोड़ी मेहनत करके पार्ट टाइम जॉब के तौर पर शुरुवात कर सकते है।  इसके लिए हम आपकी मदद करेंगे। आपको सही रास्ते दिखाने में मदद करेंगे जिससे आप गूगल से पैसे कैसे कमाये की समस्या से निजात मिल पाएगी।

 

Google kya है ? गूगल से पैसे कैसे कमाते हैं 2023

दोस्तों वर्तमान् मे शायद ऐसा कोई नहीं है जो google के बारे में नही जानता हो। तो google se paise kaise kamaye ये जानने से पहले हम थोड़ा Google के बारे बेसिक जानकारी ले लेते है ताकि आपको पूरा प्रोसेस समझ में आ सके, गूगल एक प्रकार का sarch इंजन है को प्रत्येक वेबसाइट का बाप है।  दुनिया की सारी वेबसाइट इसी के माध्यम से ओपन होती है। अगर आपको कोई जानकारी चाहिए तो सबसे पहले Google open करना होगा उसके बाद हम उस वेबसाइट पर पहुंच पाते है।

Google को किसने बनाया ?

दोस्तो गूगल अमेरिका देश की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो इंटरनेट सेवा प्रदान करती है। इसकी स्थापना साल 1998 में  स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी के दो student Larry page (लैरी पेज) ओर Sergey Brin (सर्गे ब्रिन) ने Google की स्थापना की थी। इन दोनो को “गूगल गाइस” के नाम से भी पुकारा जाता है। ओर आज दुनिया की टॉप 5 कंपनियों में से एक है। जो आज प्रत्येक व्यक्ति की गूगल एक प्रकार से जरुरत बन चुका है।

दोस्तो गूगल का 99 प्रतिशत कमाई गूगल एड के माध्यम से  होती है। जो अपने प्रत्येक प्रोजेक्ट में अलग अलग कंपनियों के एड चलता है जिसके माध्यम से गूगल खुद भी कमाई करता है ओर अपने यूजर को भी गूगल से पैसे कमाने का तरीका  प्रदान करता है।

 

Google se paise kaise kamaye 

 

Google-se-paise-kaise-kamaye

 

अब बात करते है की गूगल से पैसे कैसे कमाते हैं। दोस्तो आज हम जैसे बहुत से लोग है जो गूगल से लाखो रुपए घर बैठे कमाते है। शायद ये सुनकर हर के मन में विश्वास नहीं होता क्योंकि Google एक इंटरनेशनल कम्पनी है जहां पर एक से बढ़कर एक विद्वान बैठे ओर हम साधारण से इंसान तो google को क्या जरूरत हम जैसे लोगो पैसे देने की । अगर आप ऐसा सोचते है तो अपका भ्रम आज खत्म होने वाला है ।Google se paise kaise kamaye


Google से पैसे कमाने के लिए एक विद्वान होने की जरूरत नही बस सिर्फ आपके पास स्मार्टफोन और नेट पैक होना काफी है। अगर ये दोनो आपके पास है तो आप google से पैसे कमा सकते है। ओर बहुत सारे लोग आज इसी तरह से गूगल से पैसे कमा रहे है। अगर आपको विश्वास नहीं होता तो सबसे पहले आप मेरा उदाहरण ले सकते है। मेने एक साल पहले Google से पैसे कमाने के लिए अपने Smart phone से शुरुवात की थी और जब मुझे पैसे मिलने शुरू हुए तब हमने एक लैपटॉप खरीदा। ओर आज में अच्छा खासा part time काम करके पैसे कमा रहा हु।

उदाहरण के तौर पर कोई कंपनी किसी  employee को नोकरी प्रदान क्यों करती है जब वह employee उस कंपनी को प्रति दिन 1000 रुपए का काम करके देगा तब वह कंपनी उस एमप्लॉय को 400 रुपया सेलरी प्रदान करेगी। इसी तरह से हम Google के प्रकार से एम्प्लॉय या मजदूर की तरह काम करेंगे। ओर हमारे काम पर जब google किसी भी company का ऐड चलाएगी तो सबसे पहले Google अपना हिस्सा रखेगा और बचत का हिस्सा हम लोगो को प्रदान करता है।

Facebook एकाउंट डिलीट केसे करें

Facebook वीडियो डाउनलोड कैसे करें

Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं ?

Instagram से video डाऊनलोड केसे करें ?

instagram अकाउंट डिलीट कैसे करे  ?

Delete हुए फोटो वापस केसे लाए ?

 

आज के आर्टिकल में Google से पैसे कमाने के लिए कुछ टिप्स और कई रास्ते बताने के लिए आर्टिकल लाए है। जिसे आप पढ़कर घर बैठे निशुल्क आप काम की शुरुआत कर सकते है। क्योंकि सबसे बड़ी बात होती है शुरुवात करने की। तो आप शुरुवात निशुल्क कर सकते है। आप पार्ट टाइम के तौर काम करना शुरू कर सकते है। हम आपकी मदद करेंगे। तो इस आर्टिकल में कुछ तरीके है जिसकी मदद से आप गूगल से पैसे कमा सकते है।

1 Blogger के जरिए पैसे कमाए

Google-se-paise-kaise-kamaye-2022

 

Google से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले और मेरा पसंदीदा प्रोजेक्ट Blogger है उसीके जरिए लोगो की मदद करके आप गूगल से पैसे कमा सकते है। Blogger पर ब्लॉग बनाकर आपको यूजर को नई नई जानकारी प्रदान कर सकते है जैसे हमारा ब्लॉग hindigullak.com जो आप अभी पढ़ रहे है। इस तरह का ब्लॉग बनाने के लिए आपको शुरुवात में सिर्फ एक Email I’d ओर Domain की जरूर पड़ेगी और अपना ब्लॉग या कहे वेबसाइट बना सकते है।

 

आज के समय में Email I’d सभी के पास होती है जरूरत पड़ेगी सिर्फ domain की उसके लिए आपको 600 से लेकर 800 रुपया एक साल के लिए खर्च करना पड़ेगा। ओर ये रकम किसी भी स्टूडेंट या आम आदमी के लिए कोई ज्यादा नहीं है। Google se paise kaise kamaye

Domain क्या होता है ?

Domain नाम तो आपने सुना होगा अगर आप नही जानते तो चलिए जानते है। Domain एक प्रकार का नाम होता है जैसे हम किसी दुकान (shop) की ओपनिंग करते है तो जाहिर सी बात है हम दुकान का सबसे अच्छा नाम सलेक्ट करेंगे। बस वही नाम आपको सलेक्ट करना जैसे हमारे ब्लॉग का नाम है hindigullak.com, इस डोमेन में अपने ब्रांड नाम के अंत में आप .com या .in या .net या .xyz इस तरह के नाम सलेक्ट करना पड़ेगा और इसी का आपको लगभग 700 रुपया का खर्चा देना पड़ेगा 1 साल के लिए। नए यूजर अगर शुरुवात करते है तो Godaddy वेबसाइट से डोमेन लेना आसान है।

Domain लेने से पहले आप अपने ब्रांड नाम स्लेक्ट थोड़ा सोच समझ कर करे, domain नाम ज्यादा बड़ा नाम नही और बोलने या याद रखने में कठिन भी नही हो ताकि यूजर को आपके ब्लॉग का नाम याद रखना काफी आसान हो।

 

Google se paise kamane ka tarika

अब आप google से पैसे कमाने के लिए Google के ही blogger.com पर जाइए और अपना ब्लॉग क्रिएट करे।इसके लिए youtube पर आपको बहुत सारे वीडियो मिल जायेगे जिसे देखकर भी बना सकते है।  Blog बनाने के लिए अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो बहुत अच्छी बात है अगर नही तो भी घबराने की बात नही आप मोबाइल से भी कर सकते है। हमने 1 साल तक सिर्फ मोबाइल पर काम किया है। ब्लॉग बनाए और उसको अच्छे से डिजाइन करे इसके लिए आपको 1 घंटे का समय लगी है। इसके बाद हमारी तरह आर्टिकल लिखकर लोगो को जानकारी देके मदद करके गूगल से पैसे कैसे कमाए 2022 की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते है।

Adsense
जब आपके ब्लॉग में 35 से 40 आर्टिकल हो जाए तब आप Google Adsense को अपने ब्लॉग को अप्रूवल करने के लिए आवेदन कर सकते है।  हो सकता है किसी कमी की वजह से पहली बार रिजेक्ट कर दे लेकिन टेंशन नहीं लेना ओर थोड़ा ब्लॉग पर ओर काम करके वापस आवेदन कर दे। जब आपको Google Adsense से अप्रूवल मिल जाए तब एडसेंस को अपने ब्लॉग के साथ Conect करना होगा और आपके Blog पर Google के एड दिखाई देने शुरू हो जायेगे मेरी तरह। जब यूजर आपके ब्लॉग पर आएंगे जेसे आप आए है तो उनको एड दिखाई देंगे तो जैसे ही एड पर क्लिक होगा तो google अपना हिस्सा काटकर बाकी हिस्सा आपके अकाउंट में डाल देगा।

जब आपके एडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर हो जायेगे तब आप के बैंक अकाउंट में महीने की 26 तारिक को गूगल पैसे भेज देगा। तो समझ आया की google से पैसे कैसे कमाते है।

 
• डोमेन नाम का चुनाव अच्छा करे ताकि जब भी यूजर आपके ब्लॉग को विजित करे तो उनको याद रहे ।
• अपने आर्टिकल पोस्ट को नियमित समय पर पोस्ट करने का समय निर्धारित करे।जैसे hindigullak.com पर हमेशा एक ही समय पर आर्टिकल पब्लिश करता है।
• अगर आपके पास समय है तो रोज एक आर्टिकल जरूर पब्लिश करे। नही तो आप 2 या 3 दिन में एक आर्टिकल डाल सकते है।
• शुरुवात के समय में लगभग 50 से 60 आर्टिकल आप एक टॉपिक के इर्द गिर्द लिखने की कोशिश करे ताकि आपका ब्लॉग जल्दी रेंक हो जाए। जेसे अगर आप फाइनेंस पर आर्टिकल लिखते है। उसी के संबध में लिखते रहे। कोई भी दूसरे टॉपिक पर लिखने से बचे । जब एडसेंस का अपरौल मिल जाए तब आप जो मन करे लिखते रहे।
• अगर आपको वाकई google से पैसे कमाने है और blogger पर अपना कैरियर बनाना है तो आपको धैर्य रखना बहुत जरूरी है। लगभग 6 महीने तक आपको लगातार बिना किसी लालच के फ्री में काम करना पड़ेगा। अगर इतना आपने कर लिए तो आपको Google से कमाने से कोई नहीं रोक सकता । हमारा पहला पेमेंट 8 महीने बाद आया था।
• अगर आपको blogger पर काम करना है तो कभी भी किसी दूसरे का कॉन्टेट कॉपी करके अपने ब्लॉग पर नही लगाना। ऐसा करने से अपका ब्लॉग कभी रेंक नही होगा और रेंक नही तो पैसे नही मिलेगे।
उम्मीद करता हु आप समझ गए होगे की blogger के जरिए Google se paise kaise kamaye

 

2 YouTube से पैसे कैसे कमाए। 

Google-se-paise-kamane-ka-tarika

 

दोस्तो yotube जो सबका फेवरेट होता। हमारा मनोरजन के साथ साथ हमारा गुरु भी है । क्योंकि इसी के जरिए हमने बहुत सारे काम सीखे है। हर कोई youtube से कुछ न कुछ जरूर सीखता है। अगर आज घर में कुछ खाने में नया बन रहा है तो पहले youtube पर देखेंगे और बाद में बनायेगे। तो गुरु कहने में कोई हर्ज नहीं है। लेकिन आप कहोगे की ये तो ठीक है पर Google se paise kaise kamaye। दोस्तो YouTube भी गूगल की फ्री सर्विस है जो गूगल अपने यूजर को उपलब्ध करवाता है। यहां पर भी आप बिना किसी शुल्क के गूगल से पैसे कमा सकते हैं।

YouTube से पैसे कमाने के लिए अगर आपके पास लैपटॉप कैमरा है तो अच्छी बात है लेकिन हमारा उद्देश्य सिर्फ मोबाइल फोन वाले यूजर के प्रति है। अगर आपके पास Smartphone ओर एक अच्छा net पैक जो सभी के पास होती ही है बस इतने से आप अपना YouTube कैरियर को शुरुवात कर सकते है।

YouTube चैनल बनाने के लिए सिर्फ एक Email I’d की जरूर पड़ेगी। चैनल का नाम छोटा और यूनिक होना जरूरी है जिससे यूजर आपसे कनेक्ट जल्दी हो सके। YouTube चैनल बनाने के लिए आप आर्टिकल पढ़ सकते हा या youtube पर वीडियो देखकर चैनल बना सकते है।

जब आपका YouTube चैनल बन जाए तब आपको एक किसी भी एक टॉपिक पर वीडियो बनाकर अपलोड करके डालते रहना है। ध्यान रखे अलग अलग टॉपिक पर वीडियो नही बनाना। इससे यूजर आपसे कभी कनेक्ट नही हो पाएंगे। जब आपका चैनल थोड़ा ग्रोथ करने लगे तो अपने वीडियो की क्वालिटी बढ़ाने के लिए माइक और ट्राई पॉड जरूर खरीद ले ताकि वीडियो की क्वालिटी बेहतर हो सके।

जब आपके 1 हजार सब्सक्राइब पूरे हो जाए और 4000 घंटे वॉच टाइम पूरा हो जाएगा तो आप google Adsense को अपने चैनल के अप्रूवल के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते है। जब अप्रूवल मिल जाए तो अब Google Adsense के ब्लॉग की तरह कनेक्ट करके एड शुरू करवा सकते है। ओर उसी एड के माध्यम से आप Google se paise कमा सकते है। बस कमी है तो सिर्फ शुरुवात करने की। जब आप शुरुवात कर दोगे तो आप जीवन में कभी ये सर्च नही करोगे की Google se paise kaise kamaye in hindi

 

3 Google Adsense से पैसे कैसे कमाये 

वैसे तो हमने ऊपर के लेख में बता दिया की किस तरह से blog ओर YouTube को एडसेंस से कनेक्ट करके अपनी कमाई बढ़ा सकते है लेकिन Adsens का Approval लेने के लिए आपको गूगल के नियमो का बहुत ध्यान रखना पड़ेगा।इसीलिए हम थोड़ी जानकारी आपके लिए लेके आए है।

Adsens एक गूगल की ही service है जो कंटेंट publisher के लिए बनाई गई है। अगर आपको एडसेंस के जरिए पैसे कमाना है तो आपको blogger पर ब्लॉग या वर्डप्रेस पर वेबसाइट या YouTube चैनल बनाके यूजर्स के लिए कंटेंट पब्लिश करना पड़ेगा और वो भी गूगल के नियमो के मुताबिक। अगर आप Google के नियमो को नही मानते है तो आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल नही मिलेगा।

इसीलिए आप जब भी Adsens के लिए अप्लाई करे तो पहले Google के नियमो को जरूर पूरा करे उसके बाद आप गूगल से आसानी से अप्रूवल प्राप्त कर सकते है। ढेर सारा पैसा कमा सकते है।

4 Google Play Store से पैसे कैसे कमाए ?

 
Google-se-paise-kamane-ka-tarika-2022

Google se paise kaise kamaye

हमारे एड्रॉयड मोबाइल में Play Store तो जरूर होता है जो Google के द्वारा हमे निशुल्क उपलब्ध करवाया जाता है। जिससे हम अपने मन चाहे Apps download करके एंजॉय कर सकते है।

लेकिन इस Google Play Store पर सारे apps गूगल के नही होते। ये सभी ऐप आप और हम जैसे लोग ही बनकर play store पर पब्लिश करते है। ओर खूब सारा पैसा कमाते है। लेकिन जरूरी बात है की हम कैसे कर सकते है तो चलिए जानते है।

अब मेरे ख्याल से आप समझ गए होंगे की Google Play Store से पैसे कैसे कमाते है लेकिन ये जितना सुनने में आसान है उतना रियल में आसान नहीं है। इसके लिए आपको चार चीजों को आवश्यकता पड़ेगी

• आइडिया
• App Developer
• Play Store पर app publish
• App का प्रमोशन

google opinion rewards se paise kaise kamaye

• आइडिया अगर आपको Google se paise कमाना है तो Play Store पर App Public करके दुनिया भर के पैसे छाप सकते है परंतु अपने आइडिया में दम होना चाहिये ताकि यूजर को impress करने में कामयाब रहे।

अगर आपके जबरदस्त आइडिया है और आपको लगता है की ये प्लान लोगो को बहुत पसंद आएगा तो आप Play Store के लिए जरूर Android App को डेवलप कर सकते है। लेकिन आप कहोगे की ये कोई आसान नहीं है ।

• App Developer बिलकुल App बनाना कोई बच्चो का खेल नही है। लेकिन अगर आपके प्लान में दम है तो आप Android App developer को हायर कर सकते है। उसको आप अपने प्लान के मुताबिक एप डेवलप करने के पैसे दोगे तो आपका काम हो जायेगा।

• Play Store पर app publish जब आपका Android App बनाकर त्यार हो जाए तब आपको Google play store पर पब्लिश करना होगा। ओर Play Store पर अगर आप कोई भी App पब्लिश करते हो तो आपको 25 डॉलर देने पड़ेंगे। इतने रुपए देने आप अपना ऐप play store पर पब्लिश कर सकते है।

• App का प्रमोशन जब आपका ऐप Play Store पर पब्लिश हो गया और डाउनलोड के लिए त्यार है तो तब आपको इस ऐप के लिए एड चलाना होगा ताकि अपका एंड्रॉयड App ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच बना सके। ओर यूजर इसे डाउनलोड कर सके। जितने ज्यादा डाउनलोड उतने ज्यादा पैसे कमा सकते है। तो आप कहोगे फिर पैसे कैसे आयेंगे तो इसके लिए next topic पर जानकारी उपलब्ध है।

5 Admob से पैसे कैसे कमाए ?

Google से पैसे कमाने के लिए Google का ही प्रोजेक्ट Admob के माध्यम से आज हजारों क्रिएटर लाखो रुपए छाप रहे है। आज जिस तरह से Smart phone की मांग बढ़ रही है वैसे ही Android App की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। हर रोज बहुत सारे नए नए App Google play store पर लॉन्च हो रहे है। हमने ऊपर के टॉपिक में Android App developer की जानकारी हासिल की थी। लेकिन पैसे कैसे कमाते है ये अब जानेंगे।


जब आपका Android App यूजर्स तक पहुंचेगा तो आप इसे Free में डाउनलोड करने की इजाजत दोगे। जिसे आपको डाउनलोड पर पैसे नही मिलेंगे लेकिन आप Admob.com की सहायता से अपनी App पर यूजर्स को एड दिखाकर अच्छा खासा पैसे जनरेट कर सकते है।

इसके बाद जब लोगो का अपका App अच्छा लगे ओर लोकप्रियता हासिल करता है तो तब आप उसमे अपडेट कर सकते है और फ्री के साथ साथ Premium Version का ऑप्शन भी लागू कर सकते है जिसमे उनको और ज्यादा जानकारी मिल सके। तो इस तरह से आप निशुल्क डाउनलोडर को Admob का ऐड दिखाकर पैसे कमा सकते है और  Premium Version वाले यूजर से पैसे लेके उनको बिना ऐड दिखाकर पैसे कमा सकते है। तो ये था हमारा Google se paise kaise kamaye का नंबर 5 टॉपिक।

 

दोस्तो ये थे Google se paise kaise kamaye के 5 तरीके जिनकी सहायता से वाकई अच्छा खासा पैसे कमा सकते है। अगर आप चाहते हो की आज काम करके आज ही पैसे मिल जाए मुझे तो ये मुमकिन नहीं है क्योंकि hindigullak.com अपने पाठको को भ्रमित करना नही चाहता। इसीलिए अगर आपको धैर्य रखना आता है तो आप जरूर पार्ट टाइम के तौर पर आप जरूर अपना काम शुरू करना। में आपको विश्वास दिलाता हु। की वाकई में google बहुत पैसे देता है। अगर आपको विश्वास नहीं हो रहा है तो मुझे instagram पर फॉलो करके मेसेज करना में आपको मेरी कमाई का रिजल्ट दिखा सकता हु।Google se paise kaise kamaye

निष्कर्ष

दोस्तो आज अपने Google se paise kaise kamaye आर्टिकल से बहुत कुछ सीखा होगा। मेने अपनी पूरी रिसर्च करने के बाद ओर और खुद पैसे कमाकर ही ये आर्टिकल आप लोगो के लिए लेके आया हु।
उम्मीद करता हु मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल घर बैठे गूगल से पैसे कैसे कमाते हैं 2022 पढ़कर आप को पसंद आया होगा। अगर आपको जरा सा भी नॉलेज मिला है तो अपने दोस्तो ओर फैमिली के साथ जरूर शेयर करना ओर इस टॉपिक पर चर्चा करना।

धन्यवाद

Team:- hindigullak.com

 


Spread the love